scorecardresearch
 

UP Board Exams: यूपी बोर्ड एग्जाम्स पर बड़ा अपडेट, 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा इस दिन होगी आयोजित

UP Board Exams: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 27 अगस्त को आयोजित की जाएगी. जिन उम्मीदवारों को यह परीक्षा देनी है, वे परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा, पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं.

X
UP Board 10th 12th Compartment Exam 2022
UP Board 10th 12th Compartment Exam 2022

UP Board 10th 12th Compartment Exam 2022 Date: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं से जुड़ा बड़ा व अहम अपडेट है. हाई स्कूल (10वीं) इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा 27 अगस्त को आयोजित की जाएगी. पहली पाली में सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक यह परीक्षा आयोजित होगी. वहीं, इंटरमीडिएट (12वीं) कंपार्टमेंट परीक्षा भी 27 अगस्त को होगी, लेकिन यह दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक आयोजित होगी.

जानकारी के अनुसार, जिला मुख्यालय पर डीआईओएस द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर इन परीक्षाओं को संपन्न करवाया जाएगा. हाईस्कूल इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट व इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए डीआईओएस परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगे.

बता दें कि यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने आदेश जारी किया है. जिन उम्मीदवारों को यह परीक्षा देनी है, वे परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा, पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं. परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को पहुंचना होगा. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे बस राउटर की व्यवस्था रहेगी. 

वहीं, पिछले दिनों यूपी प्रयागराज बोर्ड ने कक्षा 9वीं से 12वीं के स्‍टूडेंट्स के लिए नया नियम लागू किया है. बोर्ड ने इन कक्षाओं के छात्रों के एग्‍जाम रजिस्‍ट्रेशन के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है. इसका मतलब है कि स्‍टूडेंट्स अब अपने आधार कार्ड के साथ ही बोर्ड परीक्षाओं के लिए अपना रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे.

नये बदलाव को लेकर यूपी बोर्ड ने 4 दिन पहले ही अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है. जो छात्र अपना रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन भर रहे हैं, उन्‍हें अपने आधार के साथ ही रजिस्‍ट्रेशन करना होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें