scorecardresearch
 

UP Anganbadi 2021: आंगनबाड़ी कर्मियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इतना बढ़ेगा मानदेय

UP Anganbadi Latest News: बढ़े हुए मानदेय के साथ प्रोत्‍साहन राशि भी दी जाएगी. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय जहां 7000 रुपये तक हो जाएगा, वहीं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का 5500 और आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 4000 हजार रुपये हो जाएगा. 

UP Anganbadi Latest News: UP Anganbadi Latest News:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बढ़े मानदेय के साथ प्रोत्‍साहन राशि भी मिलेगी
  • मुख्‍यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी

UP Anganbadi Latest News: योगी सरकार ने आंगनवाड़ी कर्मियों का मानदेय बढ़ाने के साथ डेढ़ हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है. मुख्‍यमंत्री कार्यलय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. चुनावी साल में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तकरीबन 3.73 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का मानदेय बढ़ा दिया है.

पिछले काफी वक्त से आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका मानदेय बढ़ाने की मांग कर रही थी जिसके लिए लगातार आंदोलन और धरना प्रदर्शन भी जारी था. इन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब मानदेय के साथ बतौर प्रोत्साहन राशि प्रतिमाह 1500 रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 1250 रुपये और आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 750 रुपये और मिलेंगे.

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की प्रमुख सचिव वी हेकाली झिमोमी की ओर से जारी संबंधित आदेश के अनुसार, प्रोत्साहन राशि को परफार्मेंस से जोड़ते हुए नए सिरे से मानक तय किए गए हैं. इससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय जहां 7000 रुपये तक हो जाएगा, वहीं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का 5500 और आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 4000 हजार रुपये हो जाएगा. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले अनुपूरक बजट में मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी. राज्‍य सरकार ने इसके लिए 265.70 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है. अनुपूरक पोषाहार में रजिस्‍टर्ड सभी लाभार्थियों को पोषाहार के शत-प्रतिशत वितरण करने पर प्रतिमाह प्रोत्‍साहन राशि मिलेगी. आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 500-500 रुपये प्रतिमाह और सहायिकाओं को 400 रुपये प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें