scorecardresearch
 

Google Doodle Today: सुभद्रा कुमारी चौहान की 117वीं जयंती आज, गूगल ने बनाया खास डूडल

Google Doodle Celebrate Subhadra Kumari Chauhan Birthday: सर्च इंजन गूगल ने आज यानी 16 अगस्त को सत्याग्रही सुभद्रा कुमारी चौहान के 117वें जन्मदिन पर एक खास डूडल (Doodle) बनाया है.

Today Google Doodle on Subhadra Kumari Chauhan Today Google Doodle on Subhadra Kumari Chauhan

Subhadra Kumari Chauhan: खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी....कविता की लेखिका और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सुभद्रा कुमारी चौहान का आज 117वां जन्मदिन है. गूगल (Google) ने आज (सोमवार) यानी 16 अगस्त को अपना डूडल (Doodle) पहली महिला सत्याग्रही सुभद्रा कुमारी चौहान (Subhadra Kumari Chauhan) को समर्पित किया है. 

सर्च इंजन गूगल (Google) ने आज यानी 16 अगस्त को सत्याग्रही सुभद्रा कुमारी चौहान (Subhadra Kumari Chauhan) पर एक खास डूडल (Doodle) बनाया है. डूडल पर क्लिक करने पर सुभद्रा कुमारी चौहान से जुड़ा वेब पेज खुल रहा है. बता दें कि सर्च इंजन गूगल (Google) हर खास मौके पर डूडल (Doodle) बनाता है.

इस डूडल में सुभद्र कुमारी चौहान साड़ी पहले कलम और कागज के साथ नजर आ रही है. डूडल को न्यूजीलैंड की गेस्ट आर्टिस्ट प्रभा माल्या ने बनाया है. बता दें कि सुभद्रा कुमारी चौहान का जन्म आज के दिन ही 1904 में उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद के पास निहालपुर गांव में हुआ था.

सुभद्रा कुमारी चौहान की पहली कविता सिर्फ नौ साल की उम्र में ही प्रकाशित हो गई थी. उनकी हिंदी कविता 'झांसी की रानी' बहुत मशहूर है. सुभद्रा राष्ट्रीय चेतना की एक सजग लेखिका रही हैं. स्वाधीनता संग्राम में कई बार जेल यातनाएं सहने के बाद इन्होंने अपनी अनुभूतियों को कहानी में भी व्यक्त किया है. सुभद्रा कुमारी चौहान का देहांत 15 फरवरी, 1948 को 44 साल की उम्र में ही हो गया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें