scorecardresearch
 

UP School Closed: यूपी में बंद हुए 8वीं तक के सरकारी स्‍कूल, 14 जनवरी तक विंटर वेकेशन का ऐलान

School Closed in UP: एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, राज्‍य में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक सर्दी की छुटि्टयां रहेंगी. स्‍कूल अब 15 जनवरी 2022 के बाद खुल सकेंगे.

X
UP School Closed:
UP School Closed:

Winter Vacation in UP: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने प्राइमरी, अपर प्राइमरी और जूनियर हाई स्‍कूल (कक्षा 8वीं तक) के लिए सर्दियों की छुट्टी (विंटर वेकेशन) की घोषणा कर दी है. एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, राज्‍य में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक सर्दी की छुटि्टयां रहेंगी. स्‍कूल अब 15 जनवरी 2022 के बाद खुल सकेंगे.

इससे पहले दिल्‍ली में भी कोरोना के खतरे को देखते हुए स्‍कूल बंद किए जा चुके हैं. राज्‍य सरकार ने येलो अलर्ट जारी कर स्‍कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है. महाराष्‍ट्र में भी कोरोना संक्रमण के मामलों की समीक्षा जारी है और जल्‍द स्‍कूलों को बंद करने का ऐलान किया जा सकता है. शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ इसकी जानकारी पहले ही दे चुकी हैं और राज्‍य आपदा प्रबंधन विभाग में प्रदेश में आज कोरोना की तीसरी लहर की घोषणा भी कर दी है.

यूपी बोर्ड के जारी एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, इस साल यूपी में स्‍कूल कुल 113 दिन के लिए बंद रहेंगे जबकि पढ़ाई 237 दिन होगी. बोर्ड परीक्षाएं 15 दिनों के भीतर आयोजित कर ली जाएंगी. इसके अलावा गर्मी की छुट्टियों के लिए स्‍कूल 21 मई से 30 जून तक बंद किए जाएंगे.

शिक्षा परिषद अब जल्‍द ही बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट भी जारी कर सकता है. राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा जानकारी दे चुके हैं कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए इस साल बोर्ड एग्‍जाम आने वाले एसेंबली चुनावों के बाद आयोजित होंगे. बोर्ड जनवरी के पहले सप्‍ताह में बोर्ड एग्‍जाम का शेड्यूल भी जारी कर सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें