scorecardresearch
 

Central Superior Services Exam: पाकिस्तान में पहली बार हिंदू महिला ने क्लियर की CSS परीक्षा

सना रामचंद पहली हिंदू महिला हैं जिनका CSS परीक्षा के बाद PAS के लिए चयन हुआ है. सना ने सिंध प्रांत के चंदका मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया और सिविल हॉस्पिटल कराची में हाउस जॉब पूरी की है.

Sana Ramchand Sana Ramchand
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सना यह परीक्षा पास करने वाली पहली हिंदू महिला हैं
  • उनका सर्वोच्‍च PAS के लिए चयन हुआ है

पाकिस्तान में पहली बार किसी हिंदू महिला ने देश की प्रतिष्ठित केन्द्रीय सर्वोच्च सेवा (CSS) परीक्षा पास की है और उनका पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा (PAS) में चयन हो गया है.

पाकिस्तान के सबसे अधिक हिंदू आबादी वाले सिंध प्रांत के शिकारपुर जिले के ग्रामीण इलाके की रहने वालीं सना रामचंद MBBS डॉक्टर हैं. वह CSS परीक्षा पास करने वाले 221 अभ्यर्थियों में शामिल हैं. 18,553 परीक्षार्थियों ने यह लिखित परीक्षा दी थी जिसमें डिटेल्‍ड मेडिकल एग्‍जाम, साइकोलॉजिकल एग्‍जाम और इंटरव्‍यू के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किए गए हैं.

रिजल्‍ट घोषित होने के बाद सना रामचंद ने ट्वीट किया, ''वाहे गुरू जी का खालसा वाहे गुरू जी की फतेह." इसके साथ ही उन्होंने लिखा, ''मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है अल्लाह के फजल से मैंने CSS 2020 की परीक्षा पास कर ली है और PAS के लिए मेरा चयन हो गया है. इसका पूरा श्रेय मेरे माता-पिता को जाता है.''

सना रामचंद पहली हिंदू महिला हैं जिनका CSS परीक्षा के बाद PAS के लिए चयन हुआ है. सना ने सिंध प्रांत के चंदका मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया और सिविल हॉस्पिटल कराची में हाउस जॉब पूरी की. फिलहाल वह सिंध इंस्टिट्यूट ऑफ यूरोलॉजी एंड ट्रांसपेरेंट से FCPS की पढ़ाई कर रही हैं और जल्द ही एक सर्जन बनने वाली हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें