scorecardresearch
 

No Exams: राजस्‍थान शिक्षा विभाग ने रद्द किए कक्षा 6,7 के एग्‍जाम, ऐसे प्रमोट होंगे छात्र

No Exams: RBSE ने इससे पहले कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए एग्‍जाम की टाइमिंग में भी बदलाव किया है. राजस्‍थान बोर्ड कक्षा 8 की परीक्षाएं अब 06 मई से 25 मई तक सुबह की शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी.

No Exams in Rajasthan: No Exams in Rajasthan:

No Exams: राज्‍य में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए राजस्‍थान शिक्षा विभाग ने कक्षा 6 और 7 के छात्रों को बगैर एग्‍जाम के प्रोमोट करने का फैसला लिया है. राज्‍य के स्‍कूल शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने घोषणा की है कि COVID-19 की स्थिति को देखते हुए कक्षा 6 और 7 की परीक्षा आयोजित किए बगैर छात्रों को अगले क्‍लास में प्रमोट कर दिया जाएगा. उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा, "छात्रों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए, शिक्षा विभाग ने कक्षा 6 और 7 के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है."

शिक्षामंत्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, छात्रों को उनके 'सोशल मीडिया इंटरफेस फॉर लर्निंग एंगेजमेंट (SMILE)', 'SMILE 2' और 'आओ घर से सीखें' कार्यक्रम के तहत किए गए मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. छात्रों को 15 अप्रैल को अगली क्‍लास के लिए प्रमोट किया जाएगा. छात्रों की अब और कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. 

RBSE ने इससे पहले कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए एग्‍जाम की टाइमिंग में भी बदलाव किया है. राजस्‍थान बोर्ड कक्षा 8 की परीक्षाएं अब 06 मई से 25 मई तक सुबह की शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी. इससे पहले परीक्षा दोपहर की शिफ्ट में दोपहर 2 से शाम 4:30 बजे तक होनी थी. राज्‍य में इससे पहले कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को भी बगैर एग्‍जाम के प्रमोट करने की घोषणा की जा चुकी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें