scorecardresearch
 

NTA JEE Main 2021 Date: मई में नहीं होगा एग्‍जाम का तीसरा और चौथा फेज़, जानें कब हो सकती है घोषणा

NTA JEE Main 2021 Date Update: आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार एग्‍जाम डेट की जानकारी कम से कम 15 दिन पहले उम्‍मीदवारों को दी जाएगी. ऐसे में एग्‍जाम जून-जुलाई में ही संभव हैं. शिक्षामंत्री पूरे देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए ही एग्‍जाम डेट पर कोई फैसला लेंगे.

NTA JEE Main April, May 2021 Date: NTA JEE Main April, May 2021 Date:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फरवरी और मार्च सेशन के रिजल्‍ट जारी हो चुके हैं
  • अप्रैल, मई एग्‍जाम के नई डेट्स शिक्षामंत्री जारी कर सकते हैं

NTA JEE Main 2021 Date Update: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा JEE Main 2021 परीक्षा का पहला और दूसरा फेज़ पूरा हो चुका है. एग्‍जाम का तीसरा और चौथा फेज़ कोरोना संक्रमण के चलते स्‍थगित कर दिया गया था. यह फेज़ अप्रैल और मई में आयोजित किए जाने थे जिन्‍हें महामारी के खतरे को देखते हुए अगली डेट जारी होने तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था. एजेंसी ने पहले अप्रैल सेशन के एग्‍जाम स्‍थगित किए थे, और बाद में 04 मई को मई सेशन के एग्‍जाम भी स्‍थगित कर दिए थे.

उम्‍मीदवारों को अब एग्‍जाम की नई डेट का इंतजार है. बता दें कि एग्‍जाम मई में आयोजित नहीं किए जाएंगे. आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार एग्‍जाम डेट की जानकारी कम से कम 15 दिन पहले उम्‍मीदवारों को दी जाएगी. ऐसे में एग्‍जाम जून-जुलाई में ही संभव हैं. शिक्षामंत्री पूरे देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए ही एग्‍जाम डेट पर कोई फैसला लेंगे. जानकारी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी की जाएगी.

एग्‍जाम के पहले दो सेशन 23 से 26 फरवरी तक और 16 से 18 मार्च तक आयोजित किए जा चुके हैं. NTA ने इन दोनो एग्‍जाम के रिजल्‍ट भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. पहले सेशन में 6,20,978 तथा दूसरे सेशन में 5,56,248 उम्‍मीदवार शामिल हुए हैं. तीसरा सेशन 27 से 30 अप्रैल तक तथा चौथा सेशन 24 से 28 मई तक आयोजित किया जाना था. छात्रों को एग्‍जाम की तैयारी के लिए (NTA Abhyas App) इस्‍तेमाल करने का भी सुझाव दिया गया था. कोई भी अपडेट पाने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

आधिकारिक नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें