scorecardresearch
 

Lucknow University News: लखनऊ यूनिवर्सिटी की बड़ी उपलब्धि, करीब 7 साल बाद बढ़ी NAAC रेटिंग

Lucknow University NAAC Grade Hike: नेशनल असेसमेंट एक्रीडिटेशन काउंसिल (NAAC) ने तीन दिन तक लखनऊ यूनिवर्सिटी का दौरा किया और कई पॉइंट्स के आधार पर रेटिंग दी. जिसमें लखनऊ यूनिवर्सिटी ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. नैक टीम ने छात्र-केंद्रित योजनाओं को मजबूत करने में विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की.

X
Lucknow University
Lucknow University
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीन दिन चला NAAC पीयर टीम का दौरा
  • 2014 में मिली थी बी ग्रेड रेटिंग

Lucknow University NAAC Grade: उत्तर प्रदेश के लखनऊ विश्वविद्यालय (University of Lucknow) को बड़ी उपलब्धि मिली है. नेशनल असेसमेंट एक्रीडिटेशन काउंसिल (NAAC) ने मंगलवार, 26 जुलाई 2022 को A++ रेटिंग दी है. इसके साथ ही लखनऊ यूनिवर्सिटी पूरे राज्य में  A++ रेटिंग प्राप्त करने वाली पहला इंस्टीट्यूशन बन गया है.

उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के निर्देशन में यह उपलब्धि मिली है. लखनऊ विश्वविद्यालय को इस उपलब्धि हासिल करने में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का महत्वपूर्ण योगदान माना जा रहा है. इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने विश्वविद्यालय के स्टाफ और राज्य के लोगों की बधाई दी. उन्होंने कहा, 'यह उपलब्धि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए प्रेरणादायी है.'

कई पॉइंट्स के आधार पर बेहतर हुए रेटिंग
राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) की ओर से NAAC पीयर टीम ने विश्वविद्यालय का तीन दिन तक दौरा किया. विश्वविद्यालय के दौरे के आखिरी दिन शनिवार को टीम ने एलयू को छात्रों के लिए लाइब्रेरी में एक रीडिंग रूम बनाने का सुझाव दिया. इससे पहले टीम ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय की सहकारी समिति, कॉपरेटिव रीडिंग लाइब्रेरी, महमूदाबाद हॉस्टल, स्वर्ण जयंती गर्ल्स हॉस्टल और ओपन जिम का दौरा किया था. 

नैक टीम ने छात्र-केंद्रित योजनाओं को मजबूत करने में विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की. रवाना होने से पहले नैक पीयर टीम के चेयरपर्सन प्रो बीबी बिस्वाल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेघालय के निदेशक ने अपनी रिपोर्ट वीसी को सौंपी.

बता दें कि पिछली बार (2014 में) लखनऊ विश्वविद्यालय को NAAC द्वारा 'बी' ग्रेड से सम्मानित किया गया था जो 2019 में समाप्त हो गया था.

 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें