scorecardresearch
 

केंद्रीय विद्यालयों में कल से क्‍लास 3 से 8वीं तक की परीक्षाएं, जानिए ड‍िटेल

Online Exam in KV: जो छात्र ऑनलाइन एग्‍जाम देने में सक्षम नहीं हैं, उन्‍हें ऑफ़लाइन मोड में परीक्षा देने की अनुमत‍ि दी गई है.

Representational Image (Getty) Representational Image (Getty)

देश के केंद्रीय विद्यालयों में कल से ऑनलाइन मोड में कक्षा 3 से 8 के लिए फाइनल एग्‍जाम शुरू होंगे. जो छात्र ऑनलाइन एग्‍जाम देने में सक्षम नहीं हैं, उन्‍हें ऑफलाइन मोड में परीक्षा देने की अनुमत‍ि दी गई है. 

केवी के छात्रों को पहले से ही स्कूल के अधिकारियों को इसके बारे में सूचित करने के लिए कहा गया था ताकि आवश्यक व्यवस्था पहले से की जा सके. केवी परीक्षा 1 मार्च से 20 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी और परिणाम 31 मार्च को घोषित किए जाएंगे.

कक्षा 3 से 5 के लिए अंतिम परीक्षा 40 अंकों की होगी जिसमें मल्टीपल चॉइस क्‍वेश्‍चन यानी MCQ 10 अंकों के होंगे और वर्णनात्मक और मौखिक प्रश्न 15 अंकों के होंगे. वर्णनात्मक प्रश्नों के लिए एक या दो वाक्य में उत्तर दिए जा सकेंगे.

कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा 80 अंकों की होगी और प्रश्न पत्र में 25 अंकों की एमसीक्यू होगी. वर्णनात्मक प्रश्न कुल 40 अंकों के लिए पूछे जाएंगे, और मौखिक प्रश्न 15 अंकों के होंगे. वर्णनात्मक प्रश्नों का उत्तर कम से कम एक पैराग्राफ या अधिक में देना होगा. कुछ स्कूलों ने पहले ही ओरल एग्‍जाम शुरू कर दिए हैं, जबकि अन्य स्‍कूल जल्द ही शुरू करेंगे.

प्रत्येक कक्षा के लिए प्रश्न पत्र के कम से कम चार सेट होंगे. हर वर्ग के लिए, दो-तीन अलग-अलग टाइम स्लॉट तय होंगे. इसके अलावा सीमित उपकरणों और कनेक्टिविटी की समस्या को दूर करने के लिए योजना बनाई जाएगी.

कक्षा 3 और 8 के बीच छात्रों के लिए कोई डिटेंशन लागू नहीं होगा. इसके अलावा ऑफलाइन परीक्षा के लिए माता-पिता की सहमति आवश्यक होगी और कक्षाओं के अंदर सोशल डिस्‍टेंस सुनिश्चित करने के लिए इन परीक्षाओं को एक तय तरीके से आयोजित करना होगा. बता दें क‍ि केवी के नए शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें