scorecardresearch
 

Railway Bharti Exam: परीक्षा के लिए रेलवे लेगा गूगल मैप की मदद, 300 किमी के दायरे में मिलेगा एग्जाम सेंटर

Indian Railway News: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की शिकायत रही है कि परीक्षा केंद्र उनके निवास स्थान से दूर दिया जाता है, जिसकी वजह से उन्हें लंबी दूरी तय करनी पड़ती है. साथ ही अतिरिक्त पैसे भी खर्च होते हैं.

X
Indian railway to use Google Maps to allot test centre for candidates Indian railway to use Google Maps to allot test centre for candidates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गूगल मैप की मदद से एग्जाम सेंटर होंगे तय
  • अभ्यर्थियों के खर्च में आएगी बड़ी कमी

Indian Railway: रेलवे की परीक्षाओं में शामिल होने उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने फैसला लिया है कि वह उम्मीदवारों को उनके निवास स्थान से 300 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र आवंटित करने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करेगा. ऐसा होने से अभ्यर्थियों के समय की बचत के साथ-साथ उनके खर्च में भी कमी आएगी.

अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए तय करनी होती थी लंबी दूरी

RRB की परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवार शिकायत करते रहे हैं कि परीक्षा केंद्र उनके घरों से दूर दे दिया जाता है. इस वजह से वजह से उन्हें न केवल लंबी दूरी तय करनी पड़ती है, बल्कि खाने-पीने पर अतिरिक्त राशि व्यय करनी पड़ती है.

गूगल मैप से ऐसे जोड़े जा रहे हैं परीक्षा केंद्र

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा पते के साथ दिए गए पिन कोड को गूगल मैप के जरिये उनके निवास स्थान से 300 किलोमीटर के दायरे में मौजूद परीक्षा केंद्र के साथ जोड़ा रहा है. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि केंद्र तक परिवहन के विभिन्न साधनों जैसे बस और ट्रेन के जरिये आवागमन सुलभ हो. 

इस तारीख को शुरू हो जाएगी रेलवे की ये प्रकिया

रेलवे की ये नई प्रक्रिया 30 जुलाई को होने वाली स्तर-6 और स्तर 4 कंप्यूटर आधारित परीक्षा में लागू कर दी जाएगी. इस परीक्षा में 7,026 पदों के लिए 90 केंद्रों पर परीक्षा होगी, जिसमें करीब 60 हजार उम्मीदवार हिस्सा लेंगे.

रेलवे के मुताबिक, मौजूदा समय में हम 99 प्रतिशत उम्मीदवारों को 300 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र देने में सफल रहे हैं जबकि शत प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को 400 किलोमीटर के दायरे में बने परीक्षा केंद्रों में समायोजित किया गया है.

अभी भी कई उम्मीदवारों को शिकायत

आरआरबी द्वारा अंतिम चरण की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी किए जाने के बाद अधिकतर उम्मीदवारों ने ट्विटर के जरिये उन्हें दूर आवंटित परीक्षा केंद्रों को लेकर चिंता जाहिर की है. कोलकाता की एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने कहा कि उन्हें कर्नाटक में परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है, जबकि बेंगलुरु के एक उम्मीदवार ने कहा कि उसे 1,900 किलोमीटर दूर रांची में परीक्षा केंद्र दिया गया है.

वहीं, अधिकारियों का कहना है कि उत्तर पूर्वी राज्यों के उम्मीदवारों को 300 किलोमीटर के दायरे में समायोजित करने में मुश्किल आ रही है क्योंकि वहां कुछ ही परीक्षा केंद्र हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें