scorecardresearch
 

बगैर JEE स्‍कोर के IIT से कर सकेंगे BSc, 12वीं पास के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

IIT Madras BSc Course: आईआईटी मद्रास से 4 वर्षीय डेटा साइंस प्रोग्राम के सितंबर 2022 के सेशन के लिए आवेदन करने की लास्‍ट डेट 19 अगस्त, 2022 है. इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट - https://onlinedegree.iitm.ac.in पर विजिट कर आवेदन दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए कोई आयुसीमा नहीं है और 12वीं अपियरिंग स्‍टूडेंट्स भी अप्‍लाई कर सकते हैं.

X
IIT Madras BSc Course: IIT Madras BSc Course:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आवेदन की लास्‍ट डेट 19 अगस्‍त है
  • आवेदन की कोई आयुसीमा नहीं है

IIT Madras BSc Course: छात्रों की मांग को देखते हुए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) ने घोषणा की है कि अब स्टूडेंट्स बगैर JEE स्‍कोर के भी प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस 4 वर्षीय BSc कर सकेंगे. बीएस लेवल पर, छात्र 8 महीने की अप्रेंटिसशिप या कंपनियों या रीसर्च संस्थानों के साथ एक प्रोजेक्ट भी कर सकते हैं.

आईआईटी-मद्रास के अनुसार, यह कोर्स छात्रों को कई एंट्री और एग्जिट विकल्पों की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां स्‍टूडेंट एक प्रमाण पत्र, डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त कर सकेंगे. यह स्‍टूडेंट्स को लचीलापन प्रदान करता है और उन्हें यह चुनने का अधिकार देता है कि वे इस कोर्स के माध्यम से क्या हासिल करना चाहते हैं.

कौन कर सकता आवेदन
जो छात्र वर्तमान में कक्षा 12 में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं और इस कोर्स में एडमिशन पा सकते हैं. जिन उम्‍मीदवारों को एडमिशन मिलता है, वे अपनी कक्षा 12 को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद कोर्स शुरू करेंगे. किसी भी स्ट्रीम के छात्र नामांकन कर सकते हैं जिसके लिए कोई आयु सीमा नहीं है. कक्षा 10 में अंग्रेजी और गणित का अध्ययन करने वाला कोई भी व्यक्ति आवेदन करने के लिए पात्र है. चूंकि कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाती हैं, इसलिए कोई भौगोलिक सीमा भी नहीं है.

कैसे करना है अप्‍लाई
इस डेटा साइंस प्रोग्राम के सितंबर 2022 के सेशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त, 2022 है. इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट - https://onlinedegree.iitm.ac.in पर विजिट कर आवेदन दर्ज कर सकते हैं. सभी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर मौजूद हैं.

आईआईटी मद्रास की टीम को विश्वास है कि यह समावेशी और किफायती शिक्षा मॉडल आईआईटी की पहुंच का विस्तार करेगा और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा तक पहुंच प्राप्त करने के लिए स्‍टूडेंट्स की आवश्यकता को भी पूरा करेगा. इस कोर्स से संबंधित पूरी जानकारी IIT Madras की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद है.

किस कोर्स की करना चाहते हैं पढ़ाई, हमें बताएं

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें