scorecardresearch
 

छात्रों के लिए गुड न्यूज! IIT-JEE में शामिल होने के लिए अब जरूरी नहीं 12वीं में 75% मार्क्‍स

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए कक्षा 12वीं में न्यूनतम 75% कुल अंक लाने जरूरी नहीं हैं. शिक्षा मंत्री (Education Minister) निशंक ने पिछले महीने ही घोषणा कर थी कि JEE (MAIN) एग्जाम चार बार आयोजित किए जाएंगे.

IIT-JEE Latest News Updates IIT-JEE Latest News Updates

शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने JEE Main एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज (मंगलवार) को ट्वीट करके जानकारी दी कि JEE एग्जाम वर्ष 2021-2022 के लिए 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंकों की पात्रता को खत्म करने का फैसला लिया गया है. बता दें कि JEE Main एग्जाम के तहत ही NIT, IIT, SPA और अन्य CFTI संस्थानों में एडमिशन मिलता है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के लिए कक्षा 12वीं में न्यूनतम 75% कुल अंक लाने जरूरी नहीं हैं. शिक्षा मंत्री निशंक ने पिछले महीने ही घोषणा कर थी कि JEE (MAIN) एग्जाम चार बार आयोजित किए जाएंगे. इसका पहला चरण 23 से 26 फरवरी, 2021 तक आयोजित किया जाएगा. इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई 2021 में अगले तीन सत्र होंगे.

वहीं, शिक्षा मंत्री ने ये भी जानकारी दी कि IIT में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और मेडिकल में दाखिले के लिए (NEET) के पाठ्यक्रम वर्ष 2021 में अपरिवर्तित रहेंगे. छात्रों के JEE और NEET परीक्षा में सीमित प्रश्नों का उत्तर देने का विकल्प दिया जाएगा.

देखें: आजतक LIVE TV 
 

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, JEE MAIN 2021 का सिलेबस पिछले वर्ष के समान ही रहेगा. हालांकि, छात्रों को प्रश्नपत्र के 90 सवालों में से 75 सवालों का जवाब देने का विकल्प मिलेगा. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें