scorecardresearch
 

इस राज्य में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को पौधे लगाने पर मिलेंगे अंक, जानें योजना

हरियाणा सरकार 9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों को पर्यावरण प्रहरी बनाने की योजना लाई है. इस योजना के तहत स्कूली बच्चों को पौधे लगाने और उनकी देखरेख करने के लिए अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे. इसके अलावा शैक्षणिक कैलेंडर में भी बदलाव किया जाएगा.

X
हरियाणा सरकार 9वीं से 12वीं क्लास के छात्रों को बनाएगी पर्यावरण प्रहरी
हरियाणा सरकार 9वीं से 12वीं क्लास के छात्रों को बनाएगी पर्यावरण प्रहरी

हरियाणा सरकार ने राज्य के छात्रों का रूझान पर्यावरण की ओर बढ़ाने के लिए नया प्लान तैयार किया है. राज्य सरकार स्कूली बच्चों को पर्यावरण प्रहरी बनाने जा रही है. इस योजना के तहत छात्रों पौधे लगाने और उनके रख-रखाव के लिए 5 अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे. यह योजना 9वीं से 12वीं क्लास तक के छात्रों के लिए बनाई गई है. हरियाणा सरकार ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी है.

हरियाणा सरकार के ट्विटर अकाउंट 'MyGovHaryana' के जरिए स्कूली बच्चों को पर्यावरण प्रहरी बनाने की योजना की जानकारी दी गई. ट्वीट में लिखा, 'अब प्रदेश में पर्यावरण प्रहरी बनेंगे कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी, हरियाणा सरकार ने बनाई पौधारोपण तथा उनका रखरखाव करने वाले बच्चों को अतिरिक्त 5 अंक देने की योजना.' इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण पर विशेष नाटिका तथा भाषण को भी शैक्षणिक कैलेंडर में शामिल किया जाएगा.

 

BSEH Haryana Board Exam 2023
हाल ही में बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ाई थी. जिन छात्रों ने अभी तक हरियाणा बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर 28 नवंबर, 2022 तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं.

एग्जाम फीस
हरियाणा बोर्ड के कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपये है, जबकि 12वीं क्लास के छात्रों को 1,050 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा. बिना लेट फीस के रजिस्‍ट्रेशन की लास्‍ट डेट 28 नवंबर, 2022 है. लेट फीस के साथ आवेदन करने की लास्‍ट डेट 05 और 12 दिसंबर, 2022 है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें