scorecardresearch
 

Google Doodle: आज 23 साल का हो गया गूगल, इस खास डूडल से सेलिब्रेट कर रहा है बर्थडे

Google Turns 23 Today: गूगल आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है. गूगल (Google) की खोज साल 1998 में सितंबर महीने में कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स Larry Page और Sergey Brin ने की थी. इसकी शुरुआत वास्तव में एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी.

Google Celebrates its 23rd Birthday Today 27 September 2021 Google Celebrates its 23rd Birthday Today 27 September 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 23 साल का हुआ सर्च इंजन Google
  • खास डूडल के साथ बर्थडे मना रहा डूडल

Google Birthday Today 27th September: सर्च इंजन गूगल (Google) आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है. इस खास अवसर पर गूगल ने शानदार डूडल (Doodle) बनाया है. डूडल में दिखाए गए केक पर 23 लिखा है, साथ ही मोमबत्ती के डिजाइन से इसे खूबसूरती दी गई है. बता दें कि इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. व्यक्ति को जब भी किसी बारे में जानकारी लेने की जरूरत होती है तो गूगल के जरिए ही सर्च करते हैं. गूगल के पास लगभग हर सवाल का जवाब एवं जानकारी मिल जाती है. आइए जानते हैं गूगल के जन्मदिन से जुड़ी खास बातें...

गूगल की खोज साल 1998 में सितंबर महीने में कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स Larry Page और Sergey Brin ने की थी. इसकी शुरुआत वास्तव में एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी. लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने Google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था. लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने ऑफिशियली लॉन्च करने से पहले इसका नाम 'Backrub' रखा था. जिसे बाद में Google कर दिया गया था.

इन स्टूडेंट्स ने बताया था कि 'हमने अपने सिस्टम का नाम Google रखा है, क्योंकि ये 10100 या googol के लिए कॉमन स्पेलिंग है और ये हमारे लार्ज स्केल सर्च इंजन बनाने के लिए लक्ष्य पर फिट बैठता है.'

गूगल के लिए 27 सितंबर क्यों खास?
15 सितंबर 1995 को Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन हुआ था, लेकिन गूगल को कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर किया गया था. वहीं, 27 सितंबर को गूगल सर्च इंजन पर रिकॉर्ड नंबर पेज सर्च किए गए थे. जिसके बाद से इसी दिन गूगल का जन्मदिन मनाया जाता है. 

बता दें कि गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. गूगल के जरिए आज 100 से अधिक भाषाओं में सर्च कर सकते हैं. सर्च इंजन गूगल का इस्तेमाल लैपटॉप, कम्प्यूटर एवं मोबाइल में होता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें