scorecardresearch
 

DU first cut-off 2021: एक अक्टूबर को आएगी पहली कट ऑफ लिस्ट, इस तारीख से शुरू होंगे दाख‍िले

DU first cut-off 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) पहली कट-ऑफ लिस्ट 1 अक्टूबर जारी करेगा. विभिन्न यूजी और पीजी कोर्स के लिए करीब 70,000 सीटें उपलब्ध हैं.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

DU Admission 2021: डीयू की एडमिशन 2021 प्रक्र‍िया कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित की जा रही है. दिल्ली विश्वविद्यालय और उससे मान्यता प्राप्त कॉलेजों के विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट एक अक्टूबर को जारी करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय ने कट ऑफ लिस्ट जारी करने का शेड्यूल भी जारी कर दिया है. 

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) का शेड्यूल देखें: 

डीयू की पहली कट ऑफ लिस्ट 01 अक्टूबर को आएगी. 
दूसरी कट ऑफ 09 अक्टूबर को आएगी. 
तीसरी कट ऑफ 16 अक्टूबर को आएगी. 
स्पेशल कट ऑफ 25 अक्टूबर को जारी होगी. 
चौथी कट ऑफ 30 अक्टूबर को आएगी. 
पांचवीं कट ऑफ 08 नवंबर को जारी होगी. 

13 नवंबर के बाद चलेगी स्पेशल ड्राइव 

पांचवीं कट ऑफ के बाद सीट बचने पर डीयू की ओर से स्पेशल ड्राइव चलाई जाएगी. इसके लिए कट ऑफ 13 नवंबर, 2021 को जारी की जाएगी. इस कट ऑफ के जरिये डीयू बची हुई सीटें भरेगा. 

इसके अलावा, तीसरी कट-ऑफ सूची जारी होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा विशेष कट-ऑफ जारी करने की संभावना है. डीयू एडमिशन कमेटी के एक सूत्र ने कहा कि जब प्रवेश ऑफ़लाइन आयोजित किए गए थे तो प्रत्येक सूची के बाद स्पेशल कट-ऑफ जारी की गई थी, लेकिन ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के मामले में यह संभव नहीं है. साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया में छात्रों को प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए रात 11.59 बजे तक का समय दिया गया है. यह अवधि तीन दिन है, जिसके बाद कॉलेज प्रवेश को मंजूरी देता है और फिर भुगतान प्रक्रिया पूरी होती है. 

उम्मीद है कि विश्वविद्यालय जल्द ही विस्तृत कट-ऑफ कार्यक्रम की घोषणा करेगा. सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें