scorecardresearch
 

AIIMS 'साइबर अटैक' मामले में FIR दर्ज, 12 घंटे बंद रहा था सर्वर

AIIMS Delhi Server Down Latest Update: दिल्ली एम्स में 'साइबर अटैक' के मामले में दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. FIR दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है. बुधवार को एम्स नई दिल्ली का सर्वर लगभग 11-12 घंटे तक डाउन रहा था.

X
AIIMS New Delhi
AIIMS New Delhi

AIIMS Delhi Server Down Latest Update: एम्स नई दिल्ली सर्वर हैक मामले में दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. कल (23 नवंबर 2022) करीब 11-12 घंटे सर्वर डाउन होने के बाद एम्स के सिक्योरिटी ऑफिसर की शिकायत पर केस दर्ज कर लिया गया है. दिल्ली पुलिस जांच में जुटी है.

सर्वर डाउन होने के बाद साइबर अटैक की आशंका जताई जा रही थी. अब डीसीपी आईएफएसओ (DCP IFSO) ने बताया कि नई दिल्ली एम्स के एडिशनल सिक्योरिटी ऑफिसर ने एक कंप्यूटर घटना की सूचना दी. रिपोर्ट के आधार पर IFSO, स्पेशल सेल ने Sec 385 IPC, Sec 66/66F IT एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज (FIR) की है. मामले की जांच की जा रही है.

सर्वर डाउन होने की वजह से मरीजों का कम्‍प्‍यूटर से पर्चा बनना बंद हो गया था. मरीजों और एडमिन ऑफिस को इसके चलते काफी परेशानी उठानी पड़ी थी. नई दिल्ली, एम्स ने बुधवार देर शाम एक नोटिस जारी कर सूचना दी थी कि एम्स वेबसाइट डाउन है जिसकी वजह से हॉस्पिटल में आउटपेशेंट और इनपेशेंट की डिजिटल सर्विस जैसे स्मार्ट लैब, बिलिंग, रिपोर्ट जनरनेट, अपॉइंटमेंट सिस्टम आदि ई-सुविधाएं बंद थी, इन्हें मैनुअली हैंडल किया गया था.

वहीं दूसरी ओर साइबर अटैक से भी जोड़कर संबंधित लॉ इन्फोर्समेंट अथॉरिटी जांच कर रही है. इसके अलावा भविष्य में इस तरह के अटैक से बचने पर भी गौर किया जा रहा है.

बता दें कि AIIMS नई दिल्‍ली के सर्वर पर देश की सभी बड़ी और नामचीन हस्तियों के मेडिकल रिकॉर्ड और अन्‍य जानकारियां है. इसमें राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और कई अन्‍य मंत्रियों का डेटा शामिल है. ऐसे में सर्वर पर मौजूद जानकारी काफी संवेदनशील मानी जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें