scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़ में इस टीचर के खूब चर्चे, मोटरसाइकिल पर ले रहे 'मुहल्ला क्लास'

छत्तीसगढ़ में कोरिया जिले के शिक्षक अशोक लोधी की खूब चर्चा हो रही है. इसकी वजह लॉकडाउन में उनके पढ़ाने की तकनीक है. इलाके में सिनेमा वाले बाबू से फेमस हो चुके इस टीचर के बारे में आप भी जानिए.

Chhattisgarh teacher Ashok Lodhi (ANI) Chhattisgarh teacher Ashok Lodhi (ANI)

आज जब पूरे देश में लॉकडाउन के कारण मार्च से 21 सितंबर तक स्कूल बंद हैं. सरकार बच्चों को ऑनलाइन श‍िक्षा पर जोर दे रही है. अब स्कूलों को भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए खोलने की तैयारी हो रही है. ठीक ऐसे समय में छत्तीसगढ़ में कोरिया जिले के शिक्षक अशोक लोधी ने बच्चों को पढ़ाने का अनोखा तरीका निकालकर मिसाल पेश की है. 

लॉकडाउन के चलते जब सारे स्कूल-कॉलेज बंद हैं, ऐसे में वो छात्रों के लिए मोहल्ला क्लास आयोजित करते हैं. वो मुहल्ला मुहल्ला जाकर मोटरसाइकिल पर ही पढ़ाने का टीवी लगाकर क्लास लगाते हैं. वो बस मुहल्ले में पहुंचकर टीवी और स्पीकर साथ ले जाते हैं. बच्चे पढ़ाई के साथ कार्टून भी देखते हैं.

अपने इस मोहल्ला क्लास के चलते अशोक लोधी सिनेमा वाले बाबू के नाम से मशहूर हो चुके हैं. एएनआई को अशोक लोधी ने बताया कि अपने अनोखे स्कूल के लिए उन्हें अलग से कुछ खर्च नहीं करना पड़ा है. टीवी स्कूल का है और अलग-अलग स्थानों पर जाकर क्लास लेना उनकी जिम्मेदारियों में शामिल है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें