scorecardresearch
 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए EWS, OBC स्‍टूडेंट्स को मुफ्त कोचिंग, इस राज्‍य ने लिया फैसला

छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, "अब छत्तीसगढ़ के EWS छात्र जल्द ही ऑल इंडिया इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ CA और CS, CLST, NDA जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे."

X
Representational Image:
Representational Image:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और अन्य पिछड़े वर्गो (OBC) के कैंडिडेट्स को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए मुफ्त शिक्षा के प्रावधान की घोषणा की है. अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस के लगभग 400 छात्र CA, CLAT, इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य परीक्षाओं के लिए प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों से मुफ्त शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे.

एजेंसी के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, "अब छत्तीसगढ़ के EWS छात्र जल्द ही ऑल इंडिया इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ CA और CS, CLST, NDA जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे."

मुख्‍यमंत्री ने कहा, 'आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्‍चों का भविष्य को सुरक्षित करने के लिए यह पहल विभिन्न प्रकार के करियर विकल्पों को चुनने के इच्छुक छात्रों के लिए यह फैसला लिया जा रहा है. ऐसे परिवारों की वित्तीय कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की जा रही है.'

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और EWS छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करने के लिए संबंधित विभाग को CM द्वारा निर्देशित किया जाता है. राज्य में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के साथ-साथ अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए सभी भारतीय इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं आदि के लिए मुफ्त कोचिंग का प्रावधान पहले से ही है, लेकिन इस नई पहल के बाद EWS कैटेगरी के छात्रों को भी मुफ्त कोचिंग की सुविधा मिलेगी.

छात्रों को PMT, PET, NSTE, JEE Main, JEE Advanced, NEET, CA/CS, NDA सहित अन्‍य पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए कोचिंग मिलेगी. इन परीक्षाओं की कोचिंग छात्रों को रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और भिलाई के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों के माध्यम से दी जाएगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें