scorecardresearch
 

CBSE ने लॉन्‍च किया 'Dost For Life' मोबाइल ऐप, छात्रों की मेंटल हेल्‍थ का रखेगा ख्‍याल

CBSE Dost For Life App: बोर्ड ने छात्रों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए CBSE Dost For Life ऐप लॉन्च किया है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. मोबाइल ऐप अभी केवल एंड्रॉयड प्‍लेटफॉर्म के लिए उपलब्‍ध है और CBSE से सम्‍बद्ध स्‍कूलों के लिए है. इससे पहले, बोर्ड ने देश भर के छात्रों के लिए टोल-फ्री नंबर भी जारी किया था.

CBSE Dost for Life App: CBSE Dost for Life App:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऐप अभी केवल एंड्रॉयड प्‍लेटफॉर्म के लिए उपलब्‍ध है
  • कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए है ऐप

CBSE Dost For Life App: देशभर में Covid-19 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए मानसिक समस्‍याओं से निपटने में छात्रों की मदद करने के लिए CBSE ने एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए CBSE Dost For Life ऐप लॉन्च किया है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

एप्लिकेशन कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए उपलब्ध है ताकि उन्हें अपने मानसिक स्‍वास्‍थय को ठीक रखने में मदद मिल सके. इससे पहले, बोर्ड ने देश भर के छात्रों के लिए टोल-फ्री नंबर भी जारी किया था. मोबाइल ऐप अभी केवल एंड्रॉयड प्‍लेटफॉर्म के लिए उपलब्‍ध है और CBSE से सम्‍बद्ध स्‍कूलों के लिए है.

CBSE Dost For Life Features: 
- छात्र अपनी सुविधानुसार टाइम स्लॉट चुन सकेंगे और स्‍पेशलिस्‍ट से जुड़ सकेंगे.
- छात्र और अभिभावक दो टाइम स्लॉट में से कोई भी एक चुन सकेंगे. 
- ट्रेंड काउंसलर / प्रिंसिपल द्वारा लाइव काउंसलिंग सेशन सप्ताह में तीन बार, सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को निःशुल्क आयोजित किए जाएंगे. 
- ऐप पर 12वीं के बाद के कोर्स गाइड भी मिलेंगे. 
- मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रखने के टिप्‍स भी मिलेंगे.

CBSE ने छात्रों और अभिभावकों के लिए सोशल, इमोशनल और अन्‍य पहलुओं पर परीक्षा की चिंता, इंटरनेट की लत, डिप्रेशन, व्‍यवहार में बदलाव जैसी दिक्‍कतों से निपटने के लिए कंटेंट तैयार किया है. इसे आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और CBSE के YouTube चैनल पर देखा जा सकता है.

बोर्ड ने एक मैनुअल भी जारी किया है जिसमें छात्रों के मनोवैज्ञानिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए स्कूल, परिवार और समाज की भागेदारी पर चर्चा की गई है. इसमें वर्तमान महामारी के कारण पैदा हुई परिस्थितियों पर भी चर्चा शामिल है. मैनुअल cbse.nic.in पर उपलब्ध है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें