scorecardresearch
 

CBSE Latest News: बोर्ड ने जारी की इंटरमीडिएट रिजल्‍ट की डेट, ऐसे चेक कर पाएंगे मार्कशीट

CBSE Latest News for Class 12: अपना रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा. लॉगिन करने के बाद छात्र रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करेंगे. मार्कशीट की एक pdf फाइल स्‍क्रीन पर खुल जाएगी.

CBSE Latest News: CBSE Latest News:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिजल्‍ट 31 जुलाई तक जारी किए जाएंगे
  • मार्कशीट 30-30-40 के फॉर्मूले से तैयार होगी

CBSE Latest News for Class 12: सीबीएसई बोर्ड ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट के लिए मार्किंग फॉर्मूला तैयार कर लिया है. बोर्ड ने बताया कि रिजल्‍ट 10वीं, 11वीं और 12वीं के मार्क्‍स के आधार पर 30-30-40 के फॉर्मूले से तैयार होगा. बोर्ड परीक्षाएं कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई थीं जिसके बाद अब छात्रों को अपने रिजल्‍ट का इंतजार है. बोर्ड ने जानकारी दी है कि रिजल्‍ट 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे. बोर्ड की तरफ से मार्कशीट बताए गए फॉर्मूले के आधार पर तैयार किए जाएंगे. 

CBSE 12th Result 2021: ऐसे कर पाएंगे चेक
अपना रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा. लॉगिन करने के बाद छात्र रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करेंगे. मार्कशीट की एक pdf फाइल स्‍क्रीन पर खुल जाएगी. छात्र इसे अपने पास डाउनलोड कर सकेंगे. बता दें कि जारी रिजल्‍ट केवल ऑनलाइन कॉपी होगा, जबक‍ि ओरिजिनल रिजल्‍ट छात्रों को अपने स्‍कूल से मिलेगा.

रिजल्‍ट में 10वीं-11वीं  के नंबरों का वेटेज 30 प्रतिशत होगा जबकि 12वीं के नंबरों का वेटेज 40 प्रतिशत होगा. 10वीं में भी छात्रों के बोर्ड एग्‍जाम होते हैं मगर सब्‍जेक्‍ट्स अलग होते हैं. ऐसे में 10वीं के 5 विषयों में से सबसे बेहतर 3 विषयों के नंबर ही जोड़े जाएंगे.

इसके बाद 11वीं कक्षा के टर्म-एग्‍जाम, यूनिट एग्‍जाम और फाइनल एग्‍जाम्स में सभी 5 सब्‍जेक्‍ट्स के एवरेट मार्क्‍स जोड़े जाएंगे. इन नंबर्स का वेटेज 30-30 प्रतिशत होगा. इसके बाद 12वीं के प्रैक्टिकल एग्‍जाम और प्री बोर्ड एग्‍जाम के मार्क्‍स को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा. इस तीनों नंबर्स को जोड़कर कुल 100 में से नंबर मिलेंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें