scorecardresearch
 

CBSE Term Exam Datesheet: 18 अक्टूबर को आएगी डेटशीट, नवंबर से होंगे एग्जाम

CBSE Term 1- Term 2 Exam Datesheet: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के पहले पार्ट की डेटशीट 18 अक्टूबर को जारी करेगा. जानें- पूरी डिटेल...

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

CBSE Term 1- Term 2 Exam Datesheet: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के पहले पार्ट की डेटशीट 18 अक्टूबर को जारी करेगा. इसमें टर्म-1 की परीक्षा ऑब्जेक्ट‍िव टाइप की होगी. परीक्षा प्रति पेपर 90 मिनट की होगी. बता दें कि टर्म 1 की परीक्षा इसी साल नवंबर-दिसंबर में होगी. सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा नवंबर महीने से 4-8 सप्ताह के फ्लैक्सिबल शेड्यूल में आयोजित की जाएगी.

COVID-19 के प्रकोप और न्यू एजुकेशन पॉलिसी लागू होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का एग्जाम और मूल्यांकन सिस्टम बदल दिया गया है. नई मूल्यांकन योजना के हिस्से के रूप में, CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा के एकेडमिक सेशन को प्रत्येक टर्म में 50 प्रतिशत सिलेबस के साथ दो भागों में डिवाइड किया है. गौरतलब है कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 के लिए टर्म 1 की परीक्षा अगले महीने के लिए निर्धारित है और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी.

CBSE Notification
CBSE Notification
CBSE Notification
CBSE Notification
CBSE Notification
CBSE Notification

सीबीएसई ने कहा था, “एकेडमिक ईयर 2021-22 के सिलेबस को सब्जेक्ट एक्सपर्ट के जरिए कॉन्सेप्ट्स और विषयों के परस्पर संबंध को देखते हुए एक सिस्टमैटिक अप्रोच का पालन करते हुए दो टर्म में विभाजित किया जाएगा.” अगले महीने टर्म 1 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए यहां हम कुछ अपडेट दे रहे हैं.

CBSE Class 10, 12 term exam Sample Paper: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए सैंपल पेपर सीबीएसई द्वारा जारी किया गया है. छात्र ध्यान दे कि टर्म-1 के लिए सैंपल पेपर आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2020 में नई शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) को लागू करने की मंजूरी दी थी. इसमें बोर्ड परीक्षा को सेमेस्टर सिस्टम की तर्ज पर दो टर्म में कराने की बात कही गई थी. इसी नये बदलाव के तहत सीबीएसई बोर्ड (CBSE) ने इस बार परीक्षाओं को दो भागों- टर्म 1 व 2 में आयोजित करने का फैसला किया है. इसमें प्रत्येक सत्र में 50% सिलेबस कवर किया जा रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें