scorecardresearch
 

CBSE Board Exam 2023: जल्द आएगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, देखें अपडेट

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की 10वीं और 12वीं की डेटशीट या टाइम टेबल अगले महीने नवंबर तक बोर्ड द्वारा जारी की जाएगी. जानिए- इस साल कब से कब तक परीक्षाएं होंगी. परीक्षार्थ‍ियों के ल‍िए डेटशीट से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट यहां दी जा रही है.

X
प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Board Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी अब जोर-शोर से शुरू हो गई है. बोर्ड ने अगले साल की कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थ‍ियों की सूची एकत्र की है. जानकारी के अनुसार सीबीएसई डेट शीट नवंबर 2022 के अंत तक जारी की जाएगी. यहां सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 से जुड़ी सूचनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है. 

सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट आमतौर पर परीक्षा शुरू होने से लगभग 90 से 75 दिन पहले जारी की जाती है. बोर्ड ने पहले 15 फरवरी, 2023 से कक्षा 10, 12 बोर्ड आयोजित करने की सूचना के बारे में जानकारी दी थी. हालांकि अभी तक  औपचारिक तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, बोर्ड के अधिकारियों ने बताया है कि जल्द ही परीक्षा की डेटशीट जारी की जाएगी. 

इसके अनुसार बोर्ड नवंबर 2022 के अंत तक सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की डेट शीट जारी करने की उम्मीद कर रहा है. ये डेट शीट नवंबर या एक दिसंबर तक जारी होने की अध‍िक संभावना है. बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 जनवरी या 15 जनवरी तक शुरू करेगा. वहीं, थ्योरी परीक्षा संभवत: 15 फरवरी से शुरू होगी, लेकिन अभी तक इसे लेकर पुष्टि नहीं हुई है. 

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार सीबीएसई की प्लानिंग है कि बोर्ड परीक्षा अगले साल अप्रैल से पहले समाप्त हो जाए. एकेडमिक सेशन के सिस्टम को कोविड के बाद फिर से रीस्टोर करने के लिए ये किया जा रहा है. 

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड पूरे देश के एकेडमिक और एडमिशन सेशन को प्रभावित करता है. प्रवेश परीक्षा की तारीखों से लेकर माध्यमिक विद्यालय और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश तक सीबीएसई के परिणाम देश के लिए शैक्षणिक कार्यक्रम का क्रम निर्धारित करते हैं. COVID ने इस पूरी प्रक्रिया को प्रभावित किया है और अब इसे वापस रीस्टोर करने के लिए बोर्ड पर निर्भर है, ताकि शेष चक्रों को भी पूर्व-COVID समय में सुव्यवस्थित किया जा सके. 


सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023 और मार्किंग स्कीम

सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी, मार्च और अप्रैल, 2023 के महीने में आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने सीबीएसई सैंपल पेपर्स के साथ सब्जेक्ट वाइज एमएस या मार्किंग स्कीम (CBSE Board Marking Scheme) भी जारी की है.

CBSE 10th, 12th Board Exam 2023 Sample Papers: ऐसे करें डाउनलोड

स्टेप 1: सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: होम पेज पर शैक्षणिक वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: नया पेज खुल जाएगा, यहां 'Sample Question Papers' में  'SQP 2022-23' जाएं और 10वीं या 12वीं लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 4: नया पेज खुल जाएगा, यहां सब्जेक्ट वाइज सैंपल पेपर्स और मार्किंग स्कीम लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 5: पीडीएफ खुल जाएगी, इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट अपने पास रख लें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें