scorecardresearch
 

CBSE Board 10th, 12th Exam Date Sheet 2023: सीबीएसई बोर्ड डेटशीट कब होगी जारी? देखें डिटेल्‍स

CBSE Class 10, 12 Board Exam Date Sheet 2023: उम्मीद की जा रही है कि CBSE 20 नवंबर, 2022 तक बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट जारी कर देगा. एक बार डेट शीट जारी हो जाने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट कर सब्जेक्‍ट वाइस डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे.

X
CBSE Board Exam 2023 Datesheet
CBSE Board Exam 2023 Datesheet

CBSE Class 10, 12 Board Exam Date Sheet 2023: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्‍डरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट का बेसब्री से इंतजार जारी है. जानकारी के अनुसार, बोर्ड फरवरी से मार्च के महीनों में 10वीं-12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगा. जो छात्र इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं में पढ़ रहे हैं, उनकी एग्‍जाम डेटशीट नवंबर के दूसरे सप्‍ताह में जारी हो सकती है.

बोर्ड एग्‍जाम के सैंपल पेपर्स जारी
एक बार डेट शीट जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट कर इसे चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. बोर्ड ने अपनी आधिकारिक शैक्षणिक वेबसाइट पर बोर्ड परीक्षाओं के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं, ताकि छात्रों को यह जानने में मदद मिल सके कि बोर्ड परीक्षा में कैसे तैयारी करनी है और क्या करना है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 डेट शीट का समय और तारीख
जानकारी के अनुसार, यह उम्मीद की जा रही है कि CBSE 20 नवंबर, 2022 तक बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट जारी कर देगा. एक बार डेट शीट जारी हो जाने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट कर सब्जेक्‍ट वाइस डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे.

इस वर्ष बदलेगा बोर्ड पैटर्न
सीबीएसई ने 2021-22 बैच के लिए दो-टर्म, स्प्लिट-परीक्षा पैटर्न लागू किया था. इसके तहत बोर्ड परीक्षाएं 2 सेमेस्‍टर में आयोजित की गई थीं. हालांकि, बोर्ड ने स्‍पष्‍ट कर दिया था कि यह व्‍यवस्‍था केवल 1 वर्ष के लिए ही थी. इस वर्ष बोर्ड परीक्षाएं एक ही बार आयोजित की जाएंगी और एग्‍जाम का पैटर्न भी पहले जैसा ही रहेगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें