scorecardresearch
 

BSEB Bihar Board Exam 2023: बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा के रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें एग्जाम कब?

BSEB Bihar Board 10th, 12th Exam 2023 Registration: बीएसईबी बोर्ड एग्जाम शेड्यूल के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म 25 सितंबर, 2022 तक भरकर जमा कर सकते हैं. छात्रों के पास फॉर्म की दो कॉपी होनी चाहिए, एक कॉपी स्कूल में जमा होगी और एक कॉपी आगे के लिए छात्र अपने पास रख सकते हैं.

X
BSEB Bihar Board Exam 2023
BSEB Bihar Board Exam 2023

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2023 के रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं. जो उम्मीदवार अगले साल होने वाली 10वीं या 12वीं बिहार बोर्ड परीक्षा में बैठना चाहते हैं, बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर जमा करना होगा. 12वीं क्लास के लिए inter23.biharboardonline.com पर और 10वीं क्लास के लिए secondary.biharboardonline.com वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा.

बीएसईबी बोर्ड एग्जाम शेड्यूल के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म 15 सितंबर से जमा होना शुरू हो चुके हैं. उम्मीदवार 25 सितंबर, 2022 तक अपना फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं. स्कूल प्रमुखों को आधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर छात्रों को देना होगा. छात्रों को फॉर्म भरना होगा, सभी प्रासंगिक जानकारी और दस्तावेज जमा करने होंगे.

यहां मिलेगी बिहार बोर्ड परीक्षा की यूनिक आईडी

बीएसईबी ने बीएसईबी रजिस्ट्रेशन कार्ड भी जारी किया है जिसमें छात्रों की बीएसईबी यूनिक आईडी शामिल है और छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म पर अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी भरना जरूरी है. ध्यान रहे छात्रों के पास परीक्षा फॉर्म की दो कॉपी होनी चाहिए, एक कॉपी स्कूल में जमा की जाएगी और एक कॉपी आगे लिए छात्र अपने पास रख सकते हैं. दोनों कॉपियां स्कूल प्रमुख द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित होंगी.

BSEB बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड

बीएसईबी ने पहले आयोजित रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों द्वारा शेयर की गई जानकारी के आधार पर रजिस्ट्रेशन कार्ड तैयार किया है, जिसके आधार पर डमी एडमिट कार्ड जारी किए गए थे. उम्मीदवारों को बीएसईबी इंटर बोर्ड परीक्षा रजिस्ट्रेशन और मैट्रिक बोर्ड परीक्षा रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा.

बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा 2023 कब हो सकती है?

रिपोर्ट के अनुसार, बीएसईबी ने मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल तैयार कर लिया है और परीक्षाएं फरवरी महीने में आयोजित की जा सकती हैं. हालांकि, बीएसईबी ने अभी तक परीक्षा तारीखों पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. एक बार आधिकारिक घोषणा के बाद के बाद, फाइनल बिहार बोर्ड एग्जाम शेड्यूल बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट यानी biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें