scorecardresearch
 

105 की उम्र में चौथी कक्षा पास करने का रिकॉर्ड रखने वाली भागीरथी अम्‍मा का निधन

Bhagirathi Amma Passes Away: भागीरथी अम्मा बचपन से पढ़ाई का शौक रखती थीं मगर कम उम्र में मां के गुजर जाने के बाद उनपर भाई-बहनों की देखरेख की जिम्‍मेदारी आ गई थी. 30 वर्ष की आयु में पति के गुजरने के बाद पढ़ाई का विचार और मुश्किल हो गया. मगर उन्‍होंने हार नहीं मानी और 105 वर्ष की आयु में चौथी क्‍लास पास की.

Bhagiratghi Amma: Bhagiratghi Amma:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 107 वर्ष की आयु में उनका निधन हुआ
  • प्रधानमंत्री मोदी उनकी उपलब्धि पर बधाई दे चुके हैं

Bhagirathi Amma Passes Away: कोल्लम जिले के प्रक्कुलम की निवासी, भारती नारी शक्ति पुरस्कार विजेता भागीरथी अम्मा का आज 23 जुलाई को 107 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्‍होंने 105 वर्ष की आयु में चौथी कक्षा पास करके सबसे अधिक उम्र की चौथी पास स्‍टूडेंट होने का रिकॉर्ड बनाया था. साक्षरता मिशन के निदेशक पीएस श्रीकला ने उनके बारे में कहा था, भागीरथी अम्मा केरल साक्षरता मिशन के अब तक के इतिहास में सबसे बुजुर्ग 'समकक्ष शिक्षा हासिल करने वाली' व्यक्ति बन गई हैं.

केरल साक्षरता मिशन द्वारा आयोजित परीक्षा में भगीरथी अम्मा ने 74.4 फीसदी नंबरों के साथ परीक्षा पास की जिसमें उन्‍होंने गणित में पूरे 100 फीसदी नंबर स्‍कोर किए थे. वह अपनी सातवीं कक्षा की समकक्ष परीक्षा में शामिल होने की तैयारी कर रही थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने मन की बात कार्यक्रम में उनकी उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी थी.
 
भागीरथी अम्मा बचपन से पढ़ाई का शौक रखती थीं मगर कम उम्र में मां के गुजर जाने के बाद उनपर भाई-बहनों की देखरेख की जिम्‍मेदारी आ गई थी. 30 वर्ष की आयु में पति के गुजरने के बाद पढ़ाई का विचार और मुश्किल हो गया. मगर उन्‍होंने हार नहीं मानी और 105 वर्ष की आयु में चौथी क्‍लास पास की. वह पिछले एक महीने से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रही थीं. उन्होंने कोल्लम जिले के प्रक्कुलम स्थित अपने आवास पर रात 1.55 बजे अंतिम सांस ली. 

(गोपी कृष्‍णन के इनपुट के साथ)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें