scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

UP PCS: प्रीलिम्स एग्जाम के 10 दिन बाकी, दोहरा लें ये जरूरी टॉपिक्स

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/7

Uttar Pradesh PCS prelims 2021 Exam: यूपी पीसीएस प्रीलिम्स एग्जाम 24 अक्टूबर को होंगे. परीक्षा के लिए महज 10 दिन बचे हैं, उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. इन दस दिनों में आपको कोई नया टॉपिक पढ़ने के बजाय यूपी पीएससी सिलेबस के खास-खास टॉपिक को दोहराना है. बता दें कि एक्सपर्ट का मानना है कि इस परीक्षा की प्रीलिम्स कट ऑफ हाई जाती है, इसलिए इसकी तैयारी के लिए कुछ खास टिप्स अपनाना बहुत जरूरी है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/7

सबसे पहले जरूरी है कि आपको UPPSC के PCS प्रीलिम्स एग्जाम का सिलेबस पूरी तरह क्लियर हो. साथ ही आपको सामान्य ज्ञान के लिए न्यूज पेपर्स के जरिये बनाए गए महत्वपूर्ण नोट्स का सहारा लेना चाहिए जिसमें पूरे साल की महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हों. ऐसा माना जाता है कि अगर आप दैनिक समाचार पत्र नहीं पढ़ते हैं, तो आप इस परीक्षा को पास करने की उम्मीद नहीं कर सकते. PCS परीक्षा में पूछे गए प्रश्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करेंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं. इसलिए आप खुद को बीते एक या दो साल की महत्वपूर्ण घटनाओं से खुद को जरूर अपडेट कर लें. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/7

ये टॉपिक हैं खास 
सामान्य अध्ययन के लिए आपको एक बार फिर से शॉर्ट नोट्स के जरिये राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, भारतीय शासन और राजनीति के कुछ टॉपिक जैसे राजनीतिक व्यवस्था, संविधान, सार्वजनिक नीति, पंचायती राज, अधिकार मुद्दे आदि दोहराने चाहिए. इसके अलावा भारतीय इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलन के साथ साथ इंडियन और ग्लोबल जियोग्रॉफी के साथ सामाजिक आर्थ‍िक विकास, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के टॉपिक का रिव‍िजन करना है. 
 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/7

प्री‍लिम्स में पेपर टू के जरूरी टॉपिक के सवालों को भी दोहरा लें 
इसमें कक्षा दसवीं के स्तर की प्राथमिक गणित जिसमें बीजगणित, सांख्यिकी, ज्यामिति और अंकगणित के सवाल पूछे जाते हैं, इनको एक बार दोहरा लें. इसी स्तर की सामान्य अंग्रेजी और हिंदी के टॉपिक दोहराएं. इसके अलावा जनरल आईक्यू के सवालों और कॉम्प्रिहेंशन टॉपिक को दोहराएं. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/7

उत्तर प्रदेश की मुख्य बोलियां, विलोम, पर्यायवाची, क्र‍ियाएं, संध‍ि समास, वर्तनी, हिंदी भाषा के प्रयोग में अशुद्धि, मुहावरे-लोकोक्त‍ि के अलावा अंग्रेजी में फिल इन द ब्लैंक्स, डायरेक्ट इनडायरेक्ट, एक्ट‍िव पैस‍िव, इडियम्स एंड फ्रेजेज और पार्ट्स ऑफ स्पीच आदि के सवाल आते हैं. अगर आपने पूरे साल तैयारी की है तो शॉर्ट नोट्स के जरिये ही इन सभी विषयों को एक बार रिविजन कर लें. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/7

आपको बता दें कि यूपी पीसीएस में कक्षा छह से बारह तक की NCERT किताबें सबसे ज्यादा मददगार होती हैं. उम्मीदवारों को मूल अवधारणा और सिद्धांत NCERT पाठ्यपुस्तकों में ही एकदम अच्छी तरह परिभाष‍ित रूप में दिए गए हैं. ये किताबें बहुत सहज ढंग से जानकारी प्रदान करती हैं. इसके अलावा, वे विश्वसनीय भी हैं क्योंकि स्रोत स्वयं सरकार है. पिछले वर्षों में UPPSC ने NCERT की पाठ्यपुस्तकों से सीधे प्रश्न पूछे, इसलिए रिव‍िजन में भी क‍िताबों पर ही ज्यादा से ज्यादा निर्भर रहने का प्रयास करें. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/7

बता दें कि यूपी पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा 24 अक्टूबर को राज्य के 31 जिलों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा कक्ष में उम्मीदवारों को दो फोटो और पहचान प्रमाण की मूल और फोटोकॉपी के साथ अपने प्रवेश पत्र ले जाने की अनुमत‍ि है. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से 11.30 बजे और दूसरी शिफ्ट  दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे तक होगी. परीक्षा कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ आयोजित होगी.