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एजुकेशन न्यूज़

कोरोना से बचेंगे बच्‍चे, अपना लें ये जरूरी टिप्‍स, एक्‍सपर्ट से जानें कैसा हो रूटीन

प्रतीकात्‍मक फोटो (Getty)
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देशभर में कोविड की तीसरी लहर को लेकर चर्चा हो रही है. जैसा कि तमाम रिपोर्ट्स के आधार पर कहा जा रहा है क‍ि तीसरी लहर बच्‍चों के लिए खतरनाक साबित होगी. बुधवार को India Today Covid Helpline पर आए डॉक्‍टरों ने कोविड-19 मरीजों के सवाल सुलझाने के साथ साथ बच्‍चों से संबंध‍ित कई सलाहें भी दीं. डॉ जीएस जइया, सीएमडी AIMS2Health ने मरीजों के सवालों के जवाब भी दिए.

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एक सवाल पर बाल रोग विशेषज्ञ डॉ संकल्‍प डुडेजा ने कहा कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बच्‍चों का खेलना जरूरी है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप बच्‍चों को पूरे एहतियात के साथ बाहर निकालें. अगर बच्‍चे बाहर खेलने जा रहे हैं तो उन्‍हें मास्‍क लगाकर रखने को कहें. 

 

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डॉ डुडेजा ने कहा क‍ि अगर बच्‍चे पार्क में खेलने जाएं तो ध्‍यान रखें कि वो उसी वक्‍त सुबह जाएं जब लोग न के बराबर हों. इसके अलावा बच्‍चे अकेले खेलने वाले खेल जैसे रनिंग और रस्‍सी कूदना जैसे खेल खेल सकते हैं. अगर वो दस से 12 साल की एज ग्रुप के हैं तो सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ बैडमिंटन आद‍ि खेल सकते हैं.

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इसके अलावा बच्‍चों की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के जरूरी है कि उन्‍हें सैन‍िटाइजेशन जरूर स‍िखाएं, इससे बैक्‍टीरिया जन‍ित रोगों से वो बच जाएंगे. बच्‍चों को हमेशा बाहर से आने के बाद हाथों को अच्‍छी तरह धोकर ही कुछ खाने को दें. उनमें ये आदत डालें कि वो कुछ भी खाने से पहले हाथ जरूर धोएं. अक्‍सर हाथों के जरिए बच्‍चों के शरीर में वायरस और बैक्टीरिया पहुंच जाते हैं. 

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घर में अगर दो बच्‍चे हैं तो वो आपस में ऐसे खेल खेल सकते हैं जिसमें उनकी एनर्जी ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल हो. वीडियो गेम या लूडो जैसे खेल खेलने के बजाय बच्‍चों को एक्‍ट‍िव‍िटी आधारित खेलों को खेलने के लिए प्रोत्‍साहित करें, इससे उनका पाचन से लेकर मसल्‍स तक सब एक्‍ट‍िव रहते हैं.

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IHBAS के मनोचिकित्‍सक डॉ ओमप्रकाश कहते हैं कि आज कोरोना काल में जब बच्‍चे घरों में कैद हैं, उस पर हर तरफ नकारात्‍मक खबरें भी आ रही हैं, ऐसे में उनमें भी तनाव की समस्‍या देखी जा रही है. तनाव के कारण भी बच्‍चे घर में एक अलग तरह के मानसिक दबाव में रहते हैं. इसलिए कोश‍िश करें क‍ि बच्‍चों के सामने नकारात्‍मक बातें करने से बचें. उनसे हल्‍की-फुल्की बातें ही करें और उनका रूटीन ऐसा बनाएं क‍ि बच्‍चे खुद को अकेला न समझें.

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बच्‍चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्‍छा खानपान जिसमें व‍िटामिन, म‍िनरल्‍स और कैल्‍श‍ियम जैसे पोषक तत्‍व वाली डाइट जरूरी हैं. लेकिन इसके साथ ही बच्‍चों के लिए अच्छी नींद भी जरूरी है. रात में देर तक जागने से भी इम्यूनिटी लॉस होने लगती है. इसलिए बाल रोग विशेषज्ञ कहते हैं कि बच्चों को कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.