scorecardresearch
 

बिग बाजार, स्पेंसर जैसे ग्रॉसरी स्टोर्स में क्यों नहीं होती खिड़कियां?

आप कई बार बिग बाजार, स्पेंसर जैसी सुपरमार्केट्स में ग्रॉसरी शॉपिंग करने गए होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन ग्रॉसरी स्टोर्स में खिड़कियां क्यों नहीं होतीं? आइए जानते हैं इसके पीछे की दिलचस्प वजह.

X
Did You Know (Representational Image)
Did You Know (Representational Image)

बिग बाजार, स्पेंसर जैसी सुपरमार्केट्स से जब हम ग्रॉसरी शॉपिंग करते हैं तो कभी न कभी इस बात पर ध्यान जरूर गया होगा कि इन सुपरमार्केट्स में खिड़कियां नहीं होती. अगर आपने इस बात पर कभी ध्यान दिया है तो क्या सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? अगर आप इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो वो आपको यहां मिलेगा. 

साइकोलॉजी में छुपी है वजह

दरअसल, सुपरमार्केट्स में खिड़ियां नहीं होने की वजह आपको ज्यादा शॉपिंग करवाने से जुड़ी है. चलिए जानते हैं कैसे सुपरमार्केट्स में खिड़कियां न होना आपकी शॉपिंग से जुड़ा है. दरअसल, ऐसा करने की एक वजह तो ये है कि ऐसे ग्रॉसरी स्टोर्स का मकसद होता है आपको एक ऐसा माहौल देना, जहां आपका ध्यान आसपास की दूसरी दुकानों की वजह से न भटके. एक स्टडी में पाया गया कि सुपरमार्केट में ग्रॉसरी शॉपिंग करते वक्त आपका कनेक्ट बाहर के माहौल से थोड़ी देर के लिए खत्म हो जाता है और आपका सारा ध्यान शॉपिंग पर होता है. ऐसा इसलिए ही होता है क्योंकि वहां कोई खिड़की नहीं होती है. 

अगर ऐसे ग्रॉसरी स्टोर्स में खिड़कियां होंगी तो आपका ध्यान बाहर के मौसम जैसे बारिश, धूप से भटक सकता है. लेकिन जब आपको बाहर के बारे में कुछ पता नहीं चलता तो आप आराम से शॉपिंग करते हैं और ज्यादा वक्त स्टोर में बिताते हैं. इस तकनीक से एक ये भी चीज होती है कि आपका ध्यान इस बात पर भी नहीं जाता कि बाहर कितना अंधेरा हो रहा है और आप लेट हो रहे हैं. इसलिए सुपरमार्केट्स में खिड़कियां नहीं होतीं.

सूरज की रोशनी होती है ब्‍लॉक

इसके अलावा एक और कारण है इस चीज का, वो है ग्रॉसरी स्टोर्स के अंदर सीधे सूरज की रोशन न पड़ने देने का. दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि अगर किसी सामान पर सूरज की सीधी रोशनी पड़ती है तो वो जल्दी खराब हो सकते हैं. ऐसे में सामान की सुरक्षा के लिए भी ग्रॉसरी स्टोर्स में खिड़कियां नहीं होती हैं. सामान पर सीधे धूप की रोशनी पड़ने से उसके ऊपर की पैकेजिंग का रंग भी उड़ सकता है. इससे कस्टमर्स को सामान पुराना और खराब लग सकता है. 

सुरक्षा भी है कारण

आर्किटेक्ट्स की मानें तो खिड़कियां न होने का एक कारण ये भी है कि स्टोर के मालिकों का मानना है कि स्टोर्स में जितने कम एंट्री प्वाइंट्स होंगे, स्टोर उतना ही सुरक्षित होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें