scorecardresearch
 

Did You Know: कीबोर्ड के “F” और “J” पर क्यों बने होते हैं निशान? जानिए वजह

Did You Know: अगर आपने कीबोर्ड की KEYS पर ध्यान दिया होगा तो “F” और “J” पर बने डैश के निशान को भी जरूर नोटिस किया होगा. आखिर क्या होता है इन निशानों का काम? आइए जानते हैं कीबोर्ड के इन दो अक्षरों के साइन का मतलब.

X
Did You Know (Representational Image) Did You Know (Representational Image)

Did You Know: आज की डिजिटल ऐज में हम रोजाना कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी कीबोर्ड पर बनीं Keys पर ध्यान दिया है? अगर आपने कीबोर्ड की KEYS पर ध्यान दिया होगा तो आपने “F” और “J” पर बने डैश के निशान को भी जरूर नोटिस किया होगा. आखिर क्या होता है इन निशानों का मतलब? क्यों “F” और “J” पर बने होते हैं ये  निशान? 

“F” और “J” पर बनें ये निशान हल्के उभरे हुए होते हैं. हम आपको बताएंगे कि क्यों होते हैं ये निशान. लेकिन उससे पहले ये बताइए कि क्या आपके साथ कभी ये हुआ है कि आप टाइप कुछ और करना चाहते हैं और स्क्रीन पर टाइप कुछ और हो जाता है? अगर जवाब है हां, तो आपको बता दें ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमें कीबोर्ड की बटने याद नहीं होती हैं और इसकी वजह से हम टाइप करते वक्त ज्यादातर कीबोर्ड को देखते हैं और स्क्रीन पर क्या टाइप हो रहा है, इसपर हमारा ध्यान नहीं जाता. इसलिए कई बार जब ज्यादा काम होता है तो हम जल्दी-जल्दी में टाइपिंग के दौरान गलतियां कर देते हैं. ऐसे में  “F” और “J” पर बनें निशान हमें गलत टाइपिंग से बचा सकते हैं. 

दरअसल, ये निशान आसानी से टाइप करने में मदद करते हैं. लेकिन इसके पीछे एक बड़ा कारण मेमोरी का भी है. वास्तव में इन निशानों की मदद से ही आपकी तर्जनी उंगली बाकी के बटन्स को याद रख उन्हें खोजने में हेल्प करती है.

इसलिए जब आप अगली बार टाइपिंग करने बैठें तो इन दो बटन की मदद से आप कीबोर्ड की बाकी बटनों के प्लेसमेंट को याद रख सकते हैं. जब आपको कीबोर्ड पर बाकी KEYS के प्लेसमेंट याद होंगे तो आप स्क्रीन में देख कर टाइप कर पाएंगे. इससे आपकी गलतियां भी कम होंगी और टाइपिंग स्पीड भी बढ़ जाएगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें