scorecardresearch
 

बचपन से मां की हत्‍या का इरादा, बड़े होकर 80 महिलाओं का कत्‍ल! जानिए ग्रीन रिवर सीरियल किलर की कहानी

Green River Serial Killer: गैरी ने पुलिस को बताया कि वह जितनी संभव हो उतनी सेक्‍स वर्कर्स को मारना चाहता था. उसने सेक्‍स वर्कर्स को निशाना बनाया क्योंकि उसे लगा कि शायद उनके लापता होने की किसी को खबर नहीं होगी. वह हर दिन किसी नए शिकार की तलाश में निकलता था. पहले बलात्‍कार करता था, फिर हत्‍या कर शव ग्रीन रिवर में फेंक देता था.

X
Green River Serial Killer
Green River Serial Killer

Green River Serial Killer: एक बच्‍चा जो हमेशा अपनी मां की हत्‍या करने का इरादा रखता था. स्‍कूल में उसने पहली बार एक लड़के को चाकू घोंपा. और जब वह बड़ा हुआ, तो सेक्‍स वर्कर्स के रेप और हत्‍या को ही उसने अपना शाैक बना लिया. अमेरिकी इतिहास के सबसे खौफनाक सीरियल किलर गैरी रिडवे की कहानी रोंगटे खड़े कर देने वाली है. 1980 और 90 के दशक के दौरान वाशिंगटन में उसने 80 से अधिक महिलाओं की हत्या करने का दावा किया. हालांकि, उसे केवल 48 हत्‍याओं के लिए ही दोषी ठहराया जा सका.

मां से करता था घृणा
गैरी रिडवे 18 फरवरी, 1949 को साल्ट लेक सिटी, यूटा में पैदा हुआ. उसके पिता एक बस ड्राइवर थे और मां एक सेल्स क्लर्क थीं. गैरी ने पुलिस को बताया था कि बचपन में उसकी मां उसके साथ अनुचित व्यवहार करती थी. गैरी की बिस्‍तर गीला करने की आदत थी जिसके लिए मां उसे सजा देती थी. वो बचपन से ही अपनी मां की हत्‍या करने की कल्‍पना करने लगा. 

नौसेना में की सर्विस
1960 के दशक के मध्य में उसने पहली बार एक लड़के को चाकू मार दिया. 1969 में हाई स्कूल पास होने के बाद, 20 साल की उम्र में गैरी ने अमेरिकी नौसेना में दो साल सर्विस की और बाद में सिएटल में बस गया. यहां उसने ट्रक पेंटर के रूप में काम किया. अगले 30 वर्षों में, उसने 3 बार शादी की और उसका एक बेटा भी हुआ.

एक के बाद एक की हत्‍याएं
1980 में गैरी को एक वेश्या का कथित रूप से गला घोंटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. हालांकि, उसे छोड़ दिया गया. माना जाता है कि इसके तुरंत बाद ही गैरी ने एक के बाद एक हत्याएं शुरू कर दीं. अपना पहला शिकार उसने एक 16 वर्षीय लड़की को बनाया जो जुलाई 1982 में लापता हो गई थी. उसका शव एक हफ्ते बाद ग्रीन नदी में मिला. 

2 वर्ष में कीं 40 से ज्‍यादा हत्‍याएं
अगले दो वर्षों में, गैरी ने 40 से अधिक महिलाओं का बलात्कार किया और उन्हें मार डाला. इनमें से कई सेक्‍स वर्कर थीं या घर से भागी हुई थीं. गैरी ने ज्‍यादातर लड़कियों की हत्‍या कर उनकी लाश ग्रीन रिवर में फेंकी. ग्रीन रिवर से मिली बेहिसाब लाशों के चलते ही उसे ग्रीन रिवर किलर का नाम मिला. 1984 के बाद उसने कई और हत्याएं कीं. आखिरी हत्‍या उसने 1998 में की.

पुलिस ने शुरू की तलाश
अगस्त 1982 तक पुलिस समझ चुकी थी कि यह काम किसी सीरियल किलर का है. उन्होंने एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया. गैरी जल्द ही एक संदिग्ध बन गया. 1983 में उससे एक सेक्‍स वर्कर के गायब होने के मामले में पूछताछ की गई. रिडवे ने आरोपों से इनकार किया और पॉलीग्राफ टेस्‍ट को भी धोखा दे दिया. इसके बाद एक अन्‍य सेक्‍स वर्कर के कत्‍ल में भी वो संदिग्‍ध बना. इसके चलते पुलिस ने गैरी के घर की तलाशी ली.

सबूत जुटाना बना चुनौती
पुलिस को उसके घर के कालीन से बाल और घर में रस्सियां मिलीं. उन्होंने गैरी का एक DNA सैंपल भी लिया लेकिन उस समय उपलब्ध तकनीक की मदद से शवों से बरामद स्‍पर्म के साथ इसका मिलान नहीं किया जा सका. सबूतों की तलाश में पुलिस ने गैरी से सख्‍ती से पूछताछ की. शुरुआत में उसने खुद को बेगुनाह बताया मगर बाद में अपना जुर्म कुबूल लिया.

डरावना था हत्‍यारे का कुबूलनामा
गैरी ने कहा कि वह जितनी संभव हो उतनी सेक्‍स वर्कर्स को मारना चाहता था. उसने सेक्‍स वर्कर्स को निशाना बनाया क्योंकि उसे लगा कि शायद उनके लापता होने की किसी को खबर न होगी. वह हर दिन किसी नए शिकार की तलाश में निकलता था. पहले बलात्‍कार करता था, फिर हत्‍या कर शव या तो ग्रीन रिवर में फेंक देता या किसी सूनसान जंगल में.

48 हत्‍याओं के लिए मिली सजा
2003 में उसे किसी भी पैरोल की संभावना के बिना लगातार 48 आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. इसके अलावा, उसे खो चुके शवों के स्थानों की जानकारी देने के लिए भी कहा गया. कई लोगों का कहना था कि उसने 48 से कहीं अधिक अधिक हत्‍याएं की थीं. पुलिस को दिए अपने बयान में उसने कहा था कि उसने 80 से अधिक महिलाओं की हत्या की थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें