scorecardresearch
 

टूथपेस्ट ट्यूब के नीचे इन रंगीन पट्टियों का क्या है मतलब? जानिए

Do You Know: क्या आपने कभी टूथपेस्ट के ट्यूब पर ध्यान दिया है? अगर हां तो आपने टूथपेस्ट के पीछे बने कलर कोड पर भी ध्यान दिया होगा. लेकिन क्या इन कलर बार का मतलब जानते हैं आप?

X
Meaning of color codes behind toothpaste tubes (Pic Credit: Social Media)
Meaning of color codes behind toothpaste tubes (Pic Credit: Social Media)

Do You Know: रोज सुबह उठकर सबसे पहले हम ब्रश करते हैं. ब्रश करते वक्त अगर आपने कभी ध्यान दिया होगा तो देखा होगा की टूथपेस्ट के नीचे की साइड पर एक कलर बार दिया होता है. अलग-अलग टूथपेस्ट ट्यूब पर अलग-अलग रंग के कलर बार दिए होते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि ये कलर बार क्यों दिए होते हैं? इन कलर बार का क्या मतलब होता है? 

सोशल म‍ी‍डिया पर है जानकारी
सोशल मीडिया पर आपने कई साइट्स को ये दावा करते देखा होगा कि टूथपेस्ट के पीछे बने ये लाल, हरे, काले और नीले रंग का मतलब टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाली सामग्री से होता है. सोशल मीडया पर ऐसा बताया जाता है कि पेस्ट पर बने हरे रंग के निशान का मतलब है कि टूथपेस्ट पूरी तरह से प्राकृतिक है, नीले निशान का मतलब है कि इसमें प्राकृतिक अवयवों और दवा का मिश्रण है, लाल निशान का मतलब है कि इसमें प्राकृतिक तत्व और रासायनिक तत्व शामिल हैं, और एक काले निशान का मतलब है कि इसमें सभी रासायनिक तत्व शामिल हैं. लेकिन इस दावे में कितनी सच्चाई है? 

क्‍या है असल मतलब?
ओरल हेल्थ केयर कंपनी कोलगेट ने अपनी वेबसाइट पर इस दावे का खंडन करते हुए इन बार कोड्स का असली मतलब बताया है. कोलगेट ने कहा कि टूथपेस्ट पर बनी इन रंग-बिरंगी पट्टियों का उसमें पड़ने वाली सामग्री से कोई लेना देना नहीं है. कोलगेट का कहना है कि इन रंगीन कोड्स का कारण टूथपेस्ट ट्यूब बनाने के तरीके से जुड़ा है. 

कोलगेट की मानें तो टूथपेस्ट के यह रंग ट्यूब बनाने वाली मशीनों में लगे लाइट सेंसर को यह संकेत देता है कि ट्यूब किस प्रकार की और किस आकार की बनानी है. वहीं, ट्यूब को कहां से काट कर सील करना है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें