scorecardresearch
 

Did You Know: iPhone के कैमरे के साथ क्यों बना होता है होल? शायद ही जानते होंगे आप!

Did You Know: क्या आपने कभी iphone के पीछे बने होल पर ध्यान दिया है? आखिर इस होल का क्या इस्तेमाल होता है? दरअसल, ये होल परिवेश के शोर को कम करने में मदद करता है. आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये होल.

X
Why Do iphones have hole near camera Why Do iphones have hole near camera

Did You Know: हम रोजाना ऐसी कई चीजें देखते हैं जिनका यूज शायद ही हमें मालूम होता है. लेकिन इन चीजों का यूज बेहद जरूरी होता है. ऐसी ही एक चीज है आपका iphone. अगर आपने iphone को ध्यान से देखा होगा तो बैक कवर पर आपने जरूर ध्यान दिया होगा कि फ्लैश और कैमरे के पास एक छोटा सा होल बना होता है. iphone के हर मॉडल पर आपको ये होल दिखाई देगा. लेकिन क्या आपको पता है इस का प्रयोग? 

अगर आप सोच रहे हैं कि iphone पर बना ये होल सिर्फ फोन के डिजाइन या फ्लैश लाइट के लिए होता है तो आप गलत सोच रहे हैं. इस होल को डिजाइन या फ्लैश के लिए नहीं बनाया जाता. इसका यूज जब आप फोन से वीडियो बनाते हैं तब होता है. 

क्या आपने कभी सोचा है कि जब हम कोई वीडियो बनाते हैं तो उसमें आवाज कैसे रिकॉर्ड होती है? दरअसल, परिवेश के शोर को रिकॉर्ड करना ही इस होल का काम होता है. आइए जानते हैं कैसे काम करता है ये होल.

फ्लैश लाइट और कैमरे के पास बना ये होल एक माइक्रोफोन होता है जो आपकी आवाज को नहीं, बल्कि परिवेश के शोर (Ambience Noise) को रिकॉर्ड कर उसे कम करता है. ये माइक्रोफोन बैकग्राउंड में आवाज के कोलाहल को खत्म कर के क्रिस्टल क्लियल आवाज को रिकॉर्ड करता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें