scorecardresearch
 

Did You Know: क्या आपने कभी सोचा है कि बस की सीटों पर क्यों होते हैं पैटर्न? ये है वजह

Why Do Bus Seats Have Patterns on Them: अगर आपने कभी बस से यात्रा की होगी तो ध्यान दिया होगा कि बस की सीटों पर चढ़े कवर्स अजीब पैटर्न के होते हैं. आपको बता दें, ये सिर्फ डिजाइन नहीं होती. इनके पीछे कुछ और वजह होती है.

X
Did You Know: Why Bus Seats Have Patterns on It (Pic Credit Youtube Brightside)
Did You Know: Why Bus Seats Have Patterns on It (Pic Credit Youtube Brightside)

Did You Know: आप सबने कभी-न-कभी बसों से यात्रा जरूर की होगी. बस में यात्रा करते समय क्या आपने कभी बस की सीटों पर चढ़े कवर पर ध्यान दिया है. अगर हां, तो आपने नोटिस किया होगी कि बस की सीटों पर चढ़े कवर्स पर अजीब तरह के पैटर्नस बने होंगे. आपने शायद ही कोई ऐसी बस देखी हो, जिसकी सीट पर साधारण कवर हों. ये कवर बस यूंही नहीं चढ़ाए जाते. 

बस की सीटों पर अजीब पैटर्न वाले कवर होने का एक बहुत बड़ा कारण होता है. आइए जानते हैं क्यों बस की सीट पर होते हैं अजीब पैटर्नस.

Pepsi Number Fever: जब पेप्सी के एक कैप से इस देश में भड़क गए थे दंगे! जानिए क्या थी वजह

बस में हर रोज बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं. अलग-अलग लोग बसों की सीट पर बैठते हैं जिसके चलते सीट बहुत गंदी हो जाती है. कभी-कभी सीटों पर कई दाग-धब्बे लग जाते हैं. बस की सीट पर चढ़े अजीब कवर्स यात्रियों की नजरों से ये गंदगी छिपा लेते हैं. 

बस की सीटों पर चढ़े कवर्स अक्सर गाढ़े रंग के होते हैं और इसमें कुछ इस प्रकार पैटर्न बने होते हैं कि यात्रियों की नजरों से सीट पर लगा कोई धब्बा और दाग आसानी से छिपा लें. ये पैटर्नस आंखों को देखने में अच्छे भी नहीं लगते, इसलिए यात्री ज्यादातर इनपर ध्यान नहीं देते. अगर कोई यात्री इनपर ध्यान दे भी दे तो उनकी नजर में सीट पर लगे दाग-धब्बे आसानी से पकड़ में नहीं आएंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें