scorecardresearch
 

World Telecommunication Day 2022: क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस? जानिए इतिहास और महत्व

World Telecommunication and Information Society History: इसका उद्देश्य दूरसंचार प्रौद्योगिकियों को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता पैदा करना है. इसके अलावा, दुनियाभर में डिजिटल डिवाइड को कम करने के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक करना भी है.

X
World Telecommunication and Information Society Day 2022: प्रतीकात्मक तस्वीर World Telecommunication and Information Society Day 2022: प्रतीकात्मक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर साल 17 मई को मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस
  • डिजिटल डिवाइड को कम करना उद्देश्य

World Telecommunication and Information Society Day 2022: दुनियाभर में आज (मंगलवार), 17 मई को वर्ल्ड टेलिकम्युनिकेशन एंड इन्फोर्मेशन सोसाइटी डे (विश्व दूरसंचार दिवस) मनाया जा रहा है. इस दिन के पीछे का उद्देश्य दूरसंचार प्रौद्योगिकियों को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता पैदा करना है. साथ ही, दुनियाभर में डिजिटल डिवाइड को कम करने के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक करना भी है.

जानिए क्या है टेलिकम्युनिकेशन?
केबल, टेलिग्राफ, टेलिफोन और ब्रॉडकास्टिंग के जरिए से किए जाने वाले कम्युनिकेशन को टेलिकम्युनिकेशन कहते हैं.

आज के दिन का महत्व
वर्ल्ड टेलिकम्युनिकेशन एंड इन्फोर्मेशन सोसाइटी डे डिजिटल अंतर को पाटने के लिए इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने की संभावनाओं को पैदा करने में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए मनाया जाता है. यह एक-दूसरे के साथ संवाद करने के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर जोर देता है.

जानिए इसकी थीम
विश्व दूरसंचार दिवस के लिए इस साल की थीम 'वृद्ध व्यक्तियों और स्वस्थ उम्र बढ़ाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी' है. इस साल की थीम शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय स्तर पर स्वस्थ, जुड़े और स्वतंत्र रहने के लिए दूरसंचार और सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के उपयोग के महत्व पर जोर देती है.

जानिए इसका इतिहास
17 मई, 1865 को अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना के बाद से ही 17 मई को पहले 'विश्व दूरसंचार दिवस' के रूप में जाना जाता है. इसकी घोषणा तुर्की के अंताल्या में अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ पूर्णाधिकार सम्मेलन में की गई थी. हालांकि, साल 2005 में इंफॉर्मेशन सोसाइटी पर हुए विश्व शिखर सम्मेलन के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव पर 17 मई को वर्ल्ड इंफॉर्मेशन सोसाइटी डे के रूप में घोषित कर दिया गया. नवंबर 2006 में, तुर्की के अंताल्या में आईटीयू पूर्णाधिकार सम्मेलन (ITU Plenipotentiary Conference) में 17 मई को विश्व दूरसंचार और वर्ल्ड इंफॉर्मेशन सोसाइटी डे दोनों ही रूप में मनाने का फैसला किया गया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें