scorecardresearch
 

UPSC NDA, NA 2021: महिला उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका, ये है एग्‍जाम की डेट

UPSC ने NDA/NA परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. परीक्षा 14 नवंबर 2021 को आयोजित की जाएगी. इस बार परीक्षा में महिला उम्मीवार भी शामिल होंगी. महिला कैंडिडेट्स के लिए आज आवेदन का आखिरी दिन है और वे upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकती हैं.

upsc upsc
स्टोरी हाइलाइट्स
  • परीक्षा 14 नवंबर को आयोजित की जाएगी
  • इस बार महिलाओं को भी मौका दिया गया है

UPSC NDA NA 2021: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी (UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी, NDA/NA परीक्षा की तारीख जारी कर दी हैं. UPSC NDA, NA की परीक्षा की तारीख 14 नवंबर, 2021 है और इस बार महिला उम्मीदवार भी परीक्षा में शामिल हो सकती हैं. महिला उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन आज, 8 अक्टूबर, 2021 को समाप्त हो जाएगा. इच्‍छुक कैंडिडेट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकती हैं.

बताते चलें कि यूपीएससी एनडीए, एनए परीक्षा 2021 की तारीख आयोग द्वारा महिला उम्मीदवारों को शामिल करने के फैसले से बहुत पहले जारी कर दी गई थी. इस परीक्षा के जरिए महिला उम्मीदवारों को नौसेना अकादमी और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी दोनों में से किसी एक में प्रवेश मिल जाएगा. आयोग के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने समर्थन दिया था. यहां तक ​​​​कि कोर्ट ने यह भी फैसला सुनाया था कि इसे इस साल से ही लागू किया जाना चाहिए.

यूपीएससी एनडीए के आवेदन और परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें-

महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख-  8 अक्टूबर 2021 शाम 6 बजे तक
सभी उम्मीदवारों के लिए एनडीए, एनए परीक्षा 2021 की तारीख-  14 नवंबर, 2021

गौरतलब है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी केवल महिला उम्मीदवारों के लिए खुली है. वही अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए इसे बंद कर दिया गया है.

UPSC NDA, NA परीक्षा 2021: कैसे करें आवेदन (महिला उम्मीदवारों के लिए)

स्‍टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा.
स्‍टेप 2: होमपेज पर, उस लिंक पर जाएं जिसमें लिखा है, 'Registration for Women Candidates for NDA/NA exam 2021.' 
स्‍टेप 3: उम्मीदवार पार्ट-I के लिए आवेदन करके शुरू कर सकते हैं और पूरा होने के बाद, वे पार्ट II के साथ आगे बढ़ सकते हैं.
स्‍टेप 4: इसके बाद पर्सनल डीटेल, एकेडमिक डीटेल भरकर जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें और फिर सब्मिट कर दें.

परीक्षा की तारीख में बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन सिलेबस में आवश्यक बदलाव जल्द ही पेश किए जाएंगे. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें