scorecardresearch
 

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021: यूपी में 58 हजार पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी, 12वीं पास करें आवेदन

UP Panchayat Sahayak Cum Data Entry Operator (DEO) Vacancy: इस आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई 2021 तक 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी.

UP Panchayat Sahayak Cum Data Entry Operator (DEO) Vacancy Details UP Panchayat Sahayak Cum Data Entry Operator (DEO) Vacancy Details

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बंपर संख्या में नौकरी के लिए आवेदन मांगे हैं. सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 10 सितंबर तक 58,189 पंचायत सहायकों की भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 02 अगस्त 2021 को शुरू होगी. आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इस वैकेंसी के तहत पंचायत सहायक, अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के लिए किसी प्रकार की लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं होगा, बल्कि उम्मीदवार मेरिट के आधार पर चुने जाएंगे.

UP Panchayat Sahayak Cum DEO Vacancy: महत्वपूर्ण तारीखें.... 
आवेदन करने की समय अवधि- 2 अगस्त से 17 अगस्त तक
ग्राम पंचायतों तक जमा आवेदन पत्र पहुंचाने की प्रक्रिया- 18 अगस्त से 23 अगस्त तक
मेरिट लिस्ट तैयार करने की अवधि- 24 अगस्त से 31 अगस्त तक
डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण- 1 सितंबर से 7 सितंबर तक
कब जारी होगा नियुक्ति पत्र- 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच

UP Panchayat Sahayak Cum DEO Eligibility Criteria: योग्यता
इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 12वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही कैंडिडेट उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए, जहां के लिए उसने आवेदन किया है.

आयु सीमा
इस आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई 2021 तक 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी.

Panchayat Sahayak Cum Data Entry Operator (DEO) Vacancy: वेतन
पंचायत सहायक, अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन एक साल की संविदा पर होगा. इस एक साल के दौरान उन्हें वेतन के रूप में 6000 रुपये महीना मानदेय मिलेगा.

कैसे होगा चयन?
ग्राम पंचायत स्तर नियुक्त होने वाले पंचायत सहायकों का चयन 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर किया जाएगा. इनकी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसमें सबसे अधिक अंक वाले कैंडिडेट का चयन किया जाएगा और लिस्ट को जिलाधिकारी (डीएम) की अध्यक्षता में गठित कमेटी के पास भेजा जाएगा. ये कमेटी उम्मीदवार के दस्तावेजों और उसकी पात्रता की जांच करेगी और जिन उम्मीदवारों की पात्रता अनुकूल होगी उन्हें पंचायत सहायक, अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर चुन लिया जाएगा.

प्रधान के परिवार को नहीं मिलेगा फायदा
इस भर्ती के तहत प्रधान अपने परिवार व रिश्तेदारों को इसमें नहीं रख पाएंगे. वहीं, अगर ग्राम पंचायत की सीट आरक्षित वर्ग की है तो वहां उसी वर्ग से ग्राम पंचायत सहायक को चुना जाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर ग्राम पंचायत की सीट एससी कोटे की है तो वहां एससी कोटे के उम्मीदवार का ही चयन किया जाएगा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पंचायती राज मंत्री ने इस भर्ती की पुरी जानकारी दी.

Uttar Pradesh Panchayat Sahayak Recruitment 2021: कैसे करें आवेदन
उम्मीदवार को आवेदन पत्र के साथ 10वीं और 12वीं के दस्तावेज, आयु और जाति संबंधी प्रमाण पत्र को ग्राम पंचायत या संबंधित विकास खंड या जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा. 

कोरोना के कारण जान गंवाने वालों के परिवार को वरीयता
ग्राम पंचायत के सहायक पदों के लिए निकली इस भर्ती के तहत कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को वरीयता दी जाएगी. मृतक की पत्नी, पति, पुत्र, अविवाहित पुत्री, विधवा पुत्री, विधवा माता, अविवाहित भाई, अविवाहित बहन का चयन सबसे पहले होगा.

आधिकारिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें