scorecardresearch
 

UKPSC Pre 2019: प्री एग्जाम से पहले आयोग ने बढ़ाए सिविल जज के इतने पद

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 से कुछ दिन पहले सिविल जज के पद के लिए रिक्तियों की संख्या बढ़ा दी है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 से कुछ दिन पहले सिविल जज के पद के लिए रिक्तियों की संख्या बढ़ा दी है. रिक्तियों की ये संख्या 15 से बढ़ाकर 28 कर दी गई है.  इसके बाद OBC श्रेणी की रिक्तियों को छोड़कर मौजूद रिक्तियों की श्रेणीवार संख्या भी बढ़ गई है.

इससे पहले जनरल कैटेगरी के लिए निकाली गईं रिक्तियों की संख्या छह थी जिसे बढ़ाकर 16 कर दिया गया है. नये बदलाव के बाद अनुसूचित जातियों के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या 1 से बढ़कर 2 हो गई है, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए रिक्तियों की संख्या 1 से बढ़कर 3 हो गई है. प्रारंभिक विज्ञापन में अनुसूचित जनजाति श्रेणी के लिए कोई रिक्ति उपलब्ध नहीं थी और इसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसमें भर्ती की अन्य सभी शर्तें मूल विज्ञापन की तरह ही रहती हैं.

बता दें कि आयोग आने वाली 1 सितंबर को चयन के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित कर रहा है. इससे पहले ही योग्य आवेदकों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर चुका है. सिविल जज प्री-एग्जाम हरिद्वार, हल्द्वानी, और देहरादून में आयोजित किया जाएगा. ये ऑब्जेक्टिव परीक्षा तीन घंटे की अवधि में ली जाएगी. प्रश्न पत्र में दो भाग हैं, इसके भाग A में 50 सामान्य ज्ञान के प्रश्न होंगे और भाग B में 150 प्रश्न होंगे. इससे पहले, UKPSC ने 2018 में घोषित भर्ती के लिए सिविल जज के रिक्त पदों की संख्या भी बढ़ा दी थी. इसके बाद रिक्तियों की संख्या 14 से बढ़ाकर 30 कर दी गई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें