scorecardresearch
 

तुर्की यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप पाने का मौका

अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका आने वाला है. तुर्की राष्ट्रपति भारत के दौरे पर हैं और अपने साथ भारतीय छात्रों के लिए सौगात के रूप में स्कॉलरश‍िप और विदेश में श‍िक्षा को लेकर कई ऑ‍फर लाए हैं...

 turkey university scholarship turkey university scholarship

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन आज से भारत से दो दिवसीय दौरे पर हैं. एर्दोगन का ये दौरा भारत से रिश्ते बेहतर करने की कोशिश में तुर्की का एक बड़ा कदम माना जा रहा है. एर्दोगन का ये दौरा उस वक्त है, जब हाल ही में उन्हें जनमत संग्रह के जरिए तुर्की की सभी पॉवर संभालने का मौका मिला है.

25 हजार डॉलर की 'पोर्न फ्री' स्कॉलरशिप देगी पोर्नहब

तुर्की और भारत के बीच रिश्ते बेहतर करने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में भी पहल की जा रही है. तुर्की की कई यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में भारतीय छात्रों के लिए पढ़ाई के अवसर खुले हैं. इसके लिए बाकायदा होनहार छात्रों को स्कॉलरशिप मुहैया कराने की भी योजना है.

तुर्की सरकार उच्च शिक्षा और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अपने यहां दुनिया के अलग-अलग मुल्कों से छात्रों को आमंत्रित करता है. इस प्रोग्राम के तहत तुर्की डेढ़ से ज्यादा छात्रों को स्कॉलरशिप दे रहा है. हर साल 5 हजार से नयी स्कॉलरशिप निकाली जाती हैं.

सपनों को पूरा करेगी HDFC स्‍कॉलरशिप

कौन ले सकते हैं फायदा
ये स्कॉलरशिप अंडर-ग्रेजुएट और ग्रेजुएट दोनों कोर्सेज के लिए है. साथ ही पीएचडी के लिए भी छात्रों को इसका फायदा मिलेगा. यूजी कोर्सेज के लिए आपके 70% नंबर होने जरूरी हैं. जबकि मास्टर डिग्री और पीएचडी के लिए 75% नंबर की जरूरत होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में करना चाहते हैं रिसर्च तो यहां है मौका

अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए 21 साल से कम उम्र के छात्र एप्लाई कर सकते हैं. जबकि पोस्ट ग्रेजुएट के लिए अधिकतम उम्र 30 साल है. वहीं पीएचडी के लिए 35 साल तक की उम्र वाले छात्र एप्लाई कर सकते हैं. रिसर्च प्रोग्राम की आयु सीमा 45 साल रखी गई है.

कैसे करें एप्लाई
स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए www.turkiyeburslari.gov.tr और www.turkiyescholarships.gov.tr पर जाकर एप्लाई किया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें