scorecardresearch
 

SSC: शुरू हुए एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड C, D के आवेदन, 12वीं पास करें अप्लाई, जानें एग्जाम कब?

Sarkari Naukri 2022, SSC Stenographer Grade C and D Exam 2022 Notification Out: एसएससी ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 05 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन 20 अगस्त से शुरू हो चुके हैं.

X
SSC Stenographer Grade C and D Exam 2022 Notification
SSC Stenographer Grade C and D Exam 2022 Notification

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2022) पाने का शानदार मौका है. एसएससी स्टेनोग्राफर के ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त से शुरू हो गए हैं. जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर या नीचे दिए गए ऑनलाइन अप्लाई डायरेक्ट लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

एसएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, एसएससी स्टेनो ग्रेड सी और डी के ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त से 05 सितंबर 2022 तक चलेंगे. ऑनलाइन चालान जमा करने की आखिरी तारीख 05 सितंबर है जबकि ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए 06 सितंबर रात 11 बजे तक का समय दिया गया है. एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 07 सितंबर 2022 को खोली जाएगी.

कब होगी एसएससी भर्ती परीक्षा?
एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा ओपन कॉम्पिटेटिव कंप्यूटर बेस्ड होगी, जोकि नवंबर 2022 में आयोजित की जाएगी. भारत सरकार के मंत्रालय/विभाग/संगठन में स्टेनो पद पर नौकरी के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं जिनके पास स्टेनोग्राफी में कौशल है. हालांकि अभी खाली पदों की जानकारी नहीं दी गई है, आयोग (एसएससी) नियत समय में  अपनी वेबसाइट पर रिक्तियों की जानकारी देगा.

कौन कर सकता है आवेदन?
मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा पास उम्मीदवार एसएससी स्टेनो जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. बशर्ते योग्य उम्मीदवारों की उम्र 01 जनवरी 2022 को ग्रेड सी के लिए 18 वर्ष से 30 वर्ष और ग्रेड डी के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क 100 रुपये है जबकि महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) और आरक्षण के लिए पात्र पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. अधिक जानकारी के लिए एसएससी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

SSC Stenographer C & D Exam 2022 Notification

अभी अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें-

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें