scorecardresearch
 

यहां है 75 हजार रुपये स्कॉलरशिप पाने का मौका, जानें- किसे मिलेगी?

धर्मपाल सत्यपाल चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर और पढ़ाई में अव्वल रहने वाले उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप दी जाएगी.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

पढ़ाई में अव्वल और आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स के पास स्कॉलरशिप हासिल करने का अच्छा अवसर है. दरअसल धर्मपाल सत्यपाल चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है और स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल होने पर ट्रस्ट द्वारा ही पढ़ाई का खर्च वहन किया जाता है. यह स्कॉलरशिप कार्यक्रम विज्ञान, आर्ट्स, कॉमर्स और वॉकेशनल पढ़ॉई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए है.

किसे मिलेगी स्कॉलरशिप?

यह स्कॉलरशिप वो ही उम्मीदवार हासिल कर सकते हैं जो दिल्ली एनसीआर के रहने वाले हों और उनके परिवार की सलाना आय 4.5 लाख रुपये से ज्यादा न हो. साथ ही हर विषय के आधार पर अलग-अलग योग्यता भी तय की गई है.

कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप

स्कॉलरशिप के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 75 हजार रुपये तक की मदद की जाएगी.

कब तक कर सकते हैं अप्लाई

इस स्कॉलरशिप के लिए 31 मार्च 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं.

साइंस वर्ग के विद्यार्थियों के लिए नियम

साइंस से पढ़ाई करने के बाद एमबीबीएस, इंजीनियरिंग या नर्सिंग करने वाले उम्मीदवार इसके योग्य हैं. वहीं उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में 75 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए होने चाहिए.

आर्ट्स वर्ग के विद्यार्थियों के लिए नियम

आर्ट्स वर्ग के विद्यार्थियों को एलएलबी, साइकोलॉजी या मास कम्युनिकेशन करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी. इस स्कॉलरशिप के लिए 75 फीसदी से अधिक अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार योग्य होंगे.

कॉमर्स वर्ग के विद्यार्थियों के लिए नियम

कॉमर्स वर्ग के उम्मीदवारों को सीए या सीए कोर्स करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी. इसके लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में 80 फीसदी अंक प्राप्त किए होने आवश्यक है.

बता दें कि स्कॉलरशिप हर वर्ग के उम्मीदवारों को दी जाएगी और उनके लिए उम्मीदवारों की संख्या भी तय है. इसमें साइंस के 14, आर्ट्स के 50 और कॉमर्स के 40 उम्मीदवार शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें