scorecardresearch
 

RRB NTPC 7th Phase Exam 2021: कब शुरू होंगे 7वें फेज़ के एग्‍जाम, एक माह से लगा है ब्रेक

RRB NTPC 7th Phase Exam 2021: रेलवे बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है. बोर्ड ने परीक्षाएं बीच में रोकने का कोई कारण भी स्‍पष्‍ट नहीं किया है. हालांकि, ऐसे मानना स्‍वाभाविक है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए परीक्षाएं बीच में रोकनी पड़ी हैं.

RRB NTPC 7th Phase CBT 1 Exam 2021 Date: RRB NTPC 7th Phase CBT 1 Exam 2021 Date:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 6वें फेज़ के एग्‍जाम 08 अप्रैल को खत्‍म हुए थे
  • लगभग 20 लाख उम्‍मीदवारों की परीक्षा अभी बाकी है

RRB NTPC 7th Phase Exam 2021: रेलवे में NTPC पदों पर भर्ती के प्रक्रिया पर कोरोना के चलते ब्रेक लगा हुआ है. बोर्ड को 1.2 करोड़ उम्‍मीदवारों की परीक्षा अलग अलग चरण में आयोजित करानी थी जिसकी प्रक्रिया बीच में ही रुक गई है. 6वें फेज़ के एग्‍जाम 08 अप्रैल को खत्‍म हुए थे जिसके बाद से बोर्ड ने कोई अपडेट जारी नहीं किया है. इन 6 फेज़ में लगभग 90 लाख उम्‍मीदवारों की परीक्षा आयोजित हो चुकी है मगर लगभग 20 लाख उम्‍मीदवारों की परीक्षा अभी बाकी है. जिन उम्‍मीदवारों की परीक्षा अभी तक नहीं हुई है, वे अपनी एग्‍जाम डेट का इंतजार कर रहे हैं.

खास बात ये है कि रेलवे बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है. बोर्ड ने परीक्षाएं बीच में रोकने का कोई कारण भी स्‍पष्‍ट नहीं किया है. हालांकि, ऐसे मानना स्‍वाभाविक है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए परीक्षाएं बीच में रोकनी पड़ी हैं. बोर्ड ने 6वें फेज के एग्‍जाम के संबंध में आखिरी नोटिस 23 मार्च को जारी किया था और आखिरी ऑनलाइन परीक्षा 08 अप्रैल को आयोजित की गई थी.

मौजूदा कोरोना हालातों को ध्‍यान में रखते हुए यह अनुमान है कि फिलहाल परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकेंगी. अन्‍य प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह RRB NTPC CBT 1 2021 परीक्षा भी महामारी की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद ही आयोजित की जाएंगी. जिन छात्रों की परीक्षा अभी बाकी है, रेलवे बोर्ड उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर एग्‍जाम डेट समेत अन्‍य जानकारी जारी करेगा. इसके अलावा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर कोई भी आधिकारिक नोटिस जारी किया जाएगा.

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी पिछले नोटिस के अनुसार, NTPC परीक्षाएं खत्म होने के बाद RRB Group D CBT 1 2021 परीक्षाएं शुरू की जाएंगी. Group D भर्ती के लिए भी 1 करोड़ से ज्‍यादा उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है इसलिए ऑनलाइन एग्‍जाम कई चरणों में आयोजित किया जाएगा. CBT 1 में क्‍वालिफाई होने वाले उम्‍मीदवारों के लिए ही CBT 2 परीक्षा आयोजित की जाएगी. ताजा अपडेट्स AajTak एजुकेशन पर उपलब्‍ध रहेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें