scorecardresearch
 

RRB Group D 2021 Latest Update: 1.03 लाख पदों पर भर्ती, जानें CBT 1 एग्‍जाम का पैटर्न

RRB Group D 2021 Exam Date, Admit Card Latest Update: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने भारतीय रेलवे में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV समेत 1,03,769 पदों पर भर्ती निकाली है. यहां हम आपको आरआरबी ग्रुप डी 2021 लेवल -1 की परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस बता रहे हैं. इससे उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी.

RRB Group D CBT-1: 1.03 लाख पदों पर भर्ती, जानें परीक्षा का पैटर्न RRB Group D CBT-1: 1.03 लाख पदों पर भर्ती, जानें परीक्षा का पैटर्न
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जल्‍द शुरू होने वाले हैं ऑनलाइन एग्‍जाम
  • 100 नंबरों की होगी CBT 1 परीक्षा

RRB Group D 2021 CBT 1 Exam Pattern: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने भारतीय रेलवे में ग्रुप D के ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर/ असिस्टेंट, असिस्टेंट पॉइंट्समैन, लेवल- I पदों के लिए 1,03,769 रिक्तियों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी. हालांकि, बोर्ड ने अभी तक इस परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया है. उम्मीदवारों को इसकी तारीख का बेसब्री से इंतजार है.

RRB/ RRC Group D लेवल -1 2021 परीक्षा में सफल होने के लिए उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम पैटर्न  की जानकारी होना जरूरी है. इससे उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी. आइए आरआरबी ग्रुप डी 2021 लेवल -1 परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझते हैं-

RRB Group D 2021 Selection Criteria:

आरआरबी ग्रुप डी CBT-I परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में होगी. रेलवे प्रशासन सीबीटी को सिंगल या मल्टी स्टेज मोड में आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. सीबीटी में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजीकल एफीसिएंसी टेस्ट (PET) से गुजरना होगा. इसके बाद डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा.

भर्ती प्रक्रिया में परीक्षा के निम्नलिखित चरण शामिल होंगे:

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)
फिजीकल एफीसिएंसी टेस्ट (पीईटी)
डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल

RRB Group D CBT 1 Exam 2021: सीबीटी के लिए परीक्षा की अवधि और प्रश्नों की संख्या नीचे दी गई है-

सामान्य ज्ञान - 25 प्रश्न (25 अंक)
गणित- 25 प्रश्न (25 अंक)
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग - 30 प्रश्न (30 अंक)
सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स - 20 प्रश्न (20 अंक)
परीक्षा का समय- 90 मिनट

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें