scorecardresearch
 

RRB Group D Admit Card 2022: आरआरबी ग्रुप डी फेज-1 का एडमिट कार्ड जारी, इतने चाहिए पासिंग मार्क्स

RRB Group D Admit Card 2022, Exam Pattern and qualifying marks: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुपी डी फेज-1 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जो उम्मीदवार 17 से 25 अगस्त 2022 तक आयोजित होने वाली परीक्षा में उपस्थित होंगे, वे आरआरबी की रीजनल वेबसाइट्स से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

X
RRB Group D Admit Card 2022 RRB Group D Admit Card 2022

RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रेलवे ग्रुप डी लेवल-1 परीक्षा 2022 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जो उम्मीदवार 17 अगस्त से 25 अगस्त 2022 तक आयोजित होने वाली फेज-1 परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं, वे अब आरआरबी की रीजनल आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाकर अपना एडमिट कार्ड (RRB Group D Admit Card 2022 for Phase 1) डाउनलोड कर सकते हैं.

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी. अन्य चरणों के लिए एग्जाम शेड्यूल की घोषणा बाद में की जाएगी. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीक और एग्जाम पैटर्न नीचे देख सकते हैं.

RRB Group D Phase 1 Admit Card 2022: ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
स्टेप 1: सबसे पहले आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर जाएं.
स्टेप 2: होम पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब लॉग इन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें.
स्टेप 4: आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा.
स्टेप 5: इसे चेक और डाउनलोड करें.

आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम पैटर्न
परीक्षा सीबीटी, कंप्यूटर आधारित टेस्ट में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को जनरल साइंस, मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग, जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स के 100 प्रश्न दिए जाएंगे. परीक्षा में 1 घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा. ध्यान रहे आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. एक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा.

पास होने के लिए चाहिए इतने मार्क्स
आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे. हालांकि, ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए क्वालीफाईंग मार्क्स 30% हैं जबकि एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 35% मार्क्स लाने होंगे. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) के लिए उपस्थित होना होगा.

बता दें कि आरआरसी ने भारतीय रेलवे के कई विभागों में भर्ती के लिए 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के लेवल 1 के तहत कुल 103769 रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे थे. इस भर्ती के लिए लगभग 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 

आरआरबी ग्रुप डी फेज-1 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें-

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें