scorecardresearch
 

राजस्थान: सरकारी नौकरी में खिलाड़ियों को 2% आरक्षण, कोच को भी मिलेगी पेंशन

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने खेल एवं खिलाड़ियों के हित में लगातार निर्णय लिए हैं. सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 2 प्रतिशत आरक्षण, 229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरी देने के साथ ही कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन का भी प्रावधान कर दिया है.

X
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

राजस्थान सरकार ने खिलाड़ियों के लिए बड़ी घोषणा की है. राज्य सरकार एथलीट्स को सरकारी नौकरियों में 2 फीसदी आरक्षण देगी. इसके अलावा आउट-ऑफ-टर्न नौकरियों के साथ-साथ खिलाड़ियों और कोच के लिए पेंशन के प्रावधान की घोषणा की है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने इसकी जानकारी दी है.

सीएम अशोक गहलोत ने बूंदी के नैनवां सीनियर हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित एक ब्लॉक लेवल राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में आरक्षण और पेंशन की घोषणा की है. वहीं, इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन में देश के लिए मैडल जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए 3 करोड़ रुपये तक की पुरस्कार राशि को भी बढ़ाने का फैसला किया है. इस समारोह के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से हमें ग्रामीण खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने का मौका मिलेगा.

सीएम ने कहा 'राज्य सरकार ने खेल एवं खिलाड़ियों के हित में लगातार निर्णय लिए हैं. सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 2 प्रतिशत आरक्षण, 229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरी देने के साथ ही कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन का भी प्रावधान कर दिया है. उन्होंने कहा, 'ग्रामीण ओलंपिक खेलों में बड़ी संख्या में सभी आयुवर्ग, संप्रदायों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है. खेल में भाग लेने से प्रतिभागियों में अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता, दूरदर्शिता के साथ आपसी भाईचारे की भावना का विकास होता है.'

1.29 लाख पदों पर हो चुकी हैं भर्तियां

राजस्थान के सीएम ने अपने ट्वीट कर बताया कि वर्तमान कार्यकाल में 1.29 लाख पदों पर भर्तियां की जा चुकी हैं. लगभग इतने ही पदों पर भर्ती का कार्य प्रक्रियाधीन है. उन्होंने लिखा, 'युवाओं को रोजगार देना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है. आने वाला बजट युवाओं और किसानों को समर्पित होगा.'

राजस्थान आरएएस परीक्षा 2021 के आवेदन 19 सितंबर से

सीएम ने कहा 'राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त भर्ती परीक्षा 2021 के तहत मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ऑनलाइन विस्तृत आवेदन-पत्र एवं सेवा प्राथमिकता क्रम भरना होगा.' ऑनलाइन आवेदन 19 सितंबर से शुरू होंगे और 03 अक्टूबर 2022 रात 12 बजे तक होंगे. ऑफलाइन भरे गए आवेदन व सेवा प्राथमिकता क्रम को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें