scorecardresearch
 

Rajasthan Board 12th Result 2021: राजस्थान बोर्ड रिजल्ट घोषित, AajTak पर ही चेक करें मार्कशीट

RBSE Rajasthan Board 12th Result 2021: राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शाम 4 बजे 12वीं के तीनो स्ट्रीम के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किए गए हैं. स्‍टूडेंट्स AajTak एजुकेशन पेज पर भी अपनी मार्कशीट आसानी से चेक कर सकते हैं.

Rajasthan Board 12th Result 2021 will declare today Rajasthan Board 12th Result 2021 will declare today
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लगभग 9 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट जारी होगा
  • शाम 4 बजे रिजल्‍ट की घोषणा की जाएगी

Rajasthan Board, RBSE 12th Result 2021: राजस्थान बोर्ड 12वीं के परिणाम आज शाम 4 बजे जारी कर दिए गए हैं. रिजल्ट की घोषणा के साथ 12वीं के 9 लाख छात्रों का इंतजार भी खत्म हो गया है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शाम 4 बजे 12वीं के तीनों स्ट्रीम (साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स) के रिजल्ट की घोषणा की है.

Rajasthan Board 12th Result 2021: LIVE Updates

रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया गया है. हालांकि, छात्र आजतक एजुकेशन पर भी अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. किसी भी असुवि‍धा से बचने के लिए छात्र दिए गए रिजल्‍ट पेज के लिंक पर जाएं और ल‍िंंक लाइव होने पर अपने रोल नंबर से रिजल्‍ट चेक करें.

आजतक रिजल्‍ट पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

इस फॉर्मूले से तैयार किया गया रिजल्ट
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रिजल्ट की तैयारी कर ली है. बोर्ड ने मूल्यांकन के लिए एक फार्मूले के तहत 10वीं और 11वीं के रिजल्ट व 12वीं में प्रदर्शन को आधार बनाया है. इसके तहत परिणामों में...
> 10वीं क्लास के नंबर का 45 फीसदी वेटेज होगा.
> 11वीं क्लास के नंबर का 20 फीसदी वेटेज होगा.
> 12वीं क्लास के प्रदर्शन का 20 फीसदी वेटेज होगा. 
> इसके अलावा प्रैक्टिकल के नंबर भी जोड़े जाएंगे.

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. साथ ही यह भी कहा गया था कि वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से तैयार राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2021 में मिले अंकों से अगर छात्र असंतुष्ट होंगे तो उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा.

ऐसे छात्रों के लिए वैकल्पिक तौर पर बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है. हालांकि, वैकल्पिक परीक्षा का आयोजन राजस्थान में महामारी की स्थिति और परीक्षाओं के लिए सही परिस्थितियां होने पर ही किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें