scorecardresearch
 

RRB Group D Exam 2021: ऑनलाइन CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्द, जानें एग्जाम से जुड़ी बड़ी बातें

RRB Group D Exam Date, Admit Card 2021: परीक्षा इस साल अप्रैल से जून के महीने में आयोजित होने वाली थी, लेकिन कुछ राज्यों में कोविड-19 महामारी प्रतिबंधों के कारण इस परीक्षा को टाल दिया गया था.

इस परीक्षा  के लिए दो करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। इस परीक्षा  के लिए दो करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है।
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1 करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है
  • कुल 1.03 लाख रिक्‍त पदों पर भर्तियां की जानी हैं

RRB Group D 2021 Exam Date, Admit Card Latest Update: रेलवे आरआरबी ग्रुप डी 2021 परीक्षा के तहत कुल 1.03 लाख पदों पर भर्तियां की जानी है. लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभी तक इस परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. अभ्यर्थियों को इसकी तिथि का बेसब्री से इंतजार है.

इस परीक्षा  के लिए एक करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है. भर्ती 7th CPC पे मैट्रिक्स लेवल-1 में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाएगी. इन पदों में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, विभिन्न तकनीकी विभागों (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और एस एंड टी विभागों) में हेल्पर / असिस्टेंट, असिस्टेंट पॉइंट्समैन व अन्य लोग शामिल हैं.

परीक्षा इस साल अप्रैल से जून के महीने में आयोजित होने वाली थी, लेकिन कुछ राज्यों में कोविड-19 महामारी प्रतिबंधों के कारण इस परीक्षा को टाल दिया गया था. परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होगी और समय 90 मिनट का होगा. इसमें कुल 100 प्रश्न आएंगे. प्रत्येक सही जवाब के लिए 1 अंक मिलेंगे, जबकि प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी. 

बता दें कि यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा 15 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग में एनालॉजी, डाटा सफिशिएंसी, सिलाजिस्म, कोडिंग-डिकोडिंग, रिलेशनशिप आदि से सवाल पूछे जाएंगे. 

आरआरबी परीक्षा केंद्र का पता, तिथि, मॉक टेस्ट देखने के लिए उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर नज़र रखनी होगी. यह परीक्षा आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटका, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

 

ये भी पढ़ें - 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें