scorecardresearch
 

इंटरव्यू में जब पूछी जाएं आपकी यूनीक स्किल्स, इस तरह जवाब देकर जीत लीजिए दिल

Personality Development: इंटरव्यू में तमाम तरह के सवाल आपसे पूछे जाते हैं. इन्हीं सवालों में से एक सवाल होता है कि अपनी यूनीक स्किल्स के बारे में बताइए. आइए जानते हैं इस सवाल का कैसे दें शानदार जवाब और इंटरव्यू में जीते लोगों का दिल.

X
How To Answer in an Interview (Representational Image)
How To Answer in an Interview (Representational Image)

जब आप कहीं नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति पर आपको एक अच्छा प्रभाव छोड़ना बेहद जरूरी है. ऐसे कई सावल इंटरव्यू में पूछे जाते हैं जो आपकी जॉब प्रोफाइल से अलग होते हैं. इन सवालों को पूछने का एक ही मकसद होता है कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं और क्या आप कंपनी के वातावरण में ढल पाएंगे या नहीं. इन्हीं सवालों में से एक सवाल जो सबसे ज्यादा पूछा जाता है वो है कि आप दूसरों से कैसे अलग हैं या आपकी क्या यूनीक स्किल्स हैं. 

यह सवाल ज्यादातर उम्मीदवारों को कंफ्यूज करता है क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता कि वो इस सवाल के जवाब में ऐसा क्या कह सकते हैं, जिससे वो इंटरव्यू लेने वाले पर एक अच्छा इंप्रेशन डाल सकें. आइए जानते हैं क्यों पूछा जाता है ये सवाल और आप कैसे इस सवाल का शानदार जवाब देकर लोगों का दिल जीत सकते हैं. 

इस सवाल को इसलिए पूछा जाता है ताकि इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति ये समझ पाए कि आपकी कौन सी आदतें आपको बाकी उम्मीदवारों से अलग बनाती हैं. इस सवाल के माध्यम से इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति ये समझना चाहता है कि आपकी कौन सी आदतें कंपनी में व्लैयू एड कर सकती हैं. आइए जानते हैं कैसे दें इस सवाल का जवाब.

आपसे कभी भी इंटरव्यू में अगर ये सवाल पूछा जाए तो आपको बहुत समझदारी से इसका जवाब देना चाहिए. आपको उन आदतों स्किल्स के बारे में बात करनी चाहिए , जो किसी न किसी तरह से आपकी जॉब प्रोफाइल में मदद कर सके. इसके लिए जब आप इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं तो जॉब डिस्क्रिप्शन को अच्छी तरह पढ़ें फिर अपनी उन स्किल्स की लिस्ट बनाइए जो उस जॉब डिस्क्रिप्शन के साथ आप इस्तेमाल कर सकें. 

इस सवाल का जवाब देते वक्त आपको अपनी पर्सनैलिटी के पॉजिटिव पहलुओं के बारे में बात करनी चाहिए. उन्हें उदाहरण देकर बताएं कि कैसे आपकी स्किल्स कंपनी के काम आ सकती हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें