scorecardresearch
 

ग्रेजुएशन के बाद बैंक PO है अच्‍छा ऑप्‍शन, हर साल निकलते हैं पद, इतनी सैलरी

Bank PO Preparation: SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्‍त स्‍टडी मैटेरियल ऑनलाइन उपलब्‍ध है. अपने डाउट्स क्लियर करने के लिए आप सॉल्‍व्‍ड पेपर्स का इस्‍तेमाल करें और अंत में ऑनलाइन मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें. चूंकि एग्‍जाम में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी इसलिए एक्‍यूरेसी बेहद जरूरी है.

Bank PO Preparation Bank PO Preparation

Bank PO Preparation: बैंक में सरकारी नौकरी देश के युवाओं का एक सपना है. IBPS या SBI में क्‍लर्क, प्रोबेशनरी ऑफिसर और स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर जैसी कई भर्तियां हर साल निकलती हैं जिसमें लाखों छात्र हिस्‍सा लेते हैं. बैंक PO की नौकरी इनमें सबसे सीनियर पद पर और सबसे शानदार सैलरी वाली नौकरी है. ग्रेजुएट उम्‍मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र हैं तथा सही दिशा में की गई तैयारी से बैंक PO की परीक्षा पहले प्रयास में ही पास की जा सकती है. आइये जानते हैं तैयारी का सही तरीका-

बैंक PO परीक्षा का सिलेबस बहुत बड़ा है, और जो उम्मीदवार SBI PO भर्ती के लिए आवेदन करते हैं उनके लिए पहला जरूरी काम एग्‍जाम के पैटर्न और सिलेबस की जानकारी करना है. 
SBI PO भर्ती में तीन चरण होते हैं:
SBI PO Prelims
SBI PO Mains
Interview & GD
तीनों चरणों में सफल हुए उम्‍मीदवार अंतिम रूप से चयनित माने जाते हैं. फाइनल रिजल्‍ट मेन्‍स परीक्षा और इंटरव्‍यू में प्रदर्शन के आधार पर ही तय किया जाता है.

देखें: आजतक LIVE TV

तैयारी का प्रोसेस
1- एग्‍जाम को जानें: सबसे पहले आपको प्रीलिम्‍स परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस से बहुत अच्छी तरह से परिचित होना है. इसके साथ ही होने जा रही परीक्षा की जरूरी डेट्स भी देख लें. अपको पता होना चाहिए कि किस पेपर की तैयार के लिए कितना समय मिलेगा. 
2- ड्राफ्ट तैयार करें: सिलेबस और पैटर्न को जानने के बाद, कमजोर और मजबूत विषयों को अलग करते हुए पूरे सिलेबस को कवर करते हुए एक महीने का टाइम टेबल बनाएं. अपनी क्षमताओं के अनुसार टॉपिक्‍स को समय दें. ध्‍यान रहे कि एग्जाम में सेक्शनल और ओवरऑल कट ऑफ होता है, इसलिए हर सेक्शन को सही तरीके से तैयार करना बहुत जरूरी है, और हो सके तो हर टॉपिक को पूरी तरह से कवर करना चाहिए.
3- पढ़ना शुरू करें: अपने तय टाइम टेबल के अनुसार पढ़ना शुरू करें. अंग्रेजी भाषा के कौशल को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है अंग्रेजी समाचार पत्र, पत्रिकाओं को पढ़ना. 
4- खबरों से अपडेट रहें: केवल किताबों से तैयारी करने के बजाय मीडिया पर भी नज़र बनाकर रखें. इससे आपकी जनरल अवेयरनेस के सेक्‍शन की तैयारी होती रहेगी. उम्मीदवारों को समाचार चैनल देखने चाहिए और हाल की घटनाओं से अपडेट रहने के लिए न्‍यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए.
5- नोट्स बनाएं: यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण आदत है क्योंकि नोट्स बनाने से मेमोरी रिटेंशन में भी सुधार होगा और उसी नोट्स का उपयोग रिवीजन के समय भी किया जा सकता है.
6- मॉक टेस्‍ट दें- तैयारी का सबसे जरूरी हिस्‍सा है मॉक टेस्‍ट का अभ्‍यास करना. ऑनलाइन मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से ही एग्‍जाम की सही तैयारी करना संभव है. 

बगैर कोचिंग के कैसे करें तैयारी 
SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्‍त स्‍टडी मैटेरियल ऑनलाइन उपलब्‍ध है. अपने डाउट्स क्लियर करने के लिए आप सॉल्‍व्‍ड पेपर्स का इस्‍तेमाल करें और अंत में ऑनलाइन मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें. चूंकि एग्‍जाम में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी इसलिए एक्‍यूरेसी बेहद जरूरी है. सेक्‍शन वाइस टाइम मैनेजमेंट की आदत डालने के लिए भी मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस सबसे कारगर तरीका है. प्रैक्टिस के दौरान यह समझ लें कि कौन से सेक्‍शंस आपके लिए आसान हैं और कौन से मुश्किल. एग्‍जाम में आसान से मुश्किल की तरफ बढ़ते हुए ही पेपर अटेम्‍प्‍ट करें.

सैलरी:
स्‍टेट बैंक PO का बेसिक पे 27,620/- रुपये है. इस मूल राशि पर अन्‍य भत्ते जोड़े जाते हैं. इन हैंड सैलरी 42,000/- रुपये से 44,000/- रुपये तक रहती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें