scorecardresearch
 

Best Career Options After 12th: आर्ट्स स्ट्रीम से की है 12वीं तो ये कोर्स बना सकते हैं आपका करियर

Best Career Options After 12th Arts: अगर आप का रुचि कंप्यूटर और मोबाइल में है तो बीसीए अच्छा ऑप्शन है, टीचर बनना चाहते हैं तो डीएड आपकी मदद कर करेगा. इसी तरह ऐसे कई कोर्स हैं जिन्हें करने के बाद 12वीं आर्ट्स के स्टूडेंट्स एक बेतहर करियर बना सकते हैं.

X
Best Career Options
Best Career Options

Best Career Options After 12th Arts: अगर आप भी 12वीं (इंटरमीडिएट) क्लास पास कर चुके हैं और बेहतर करियर के लिए गाइडेंस तलाश रहे हैं तो यह खबर आपकी मदद कर सकती है. आज हम आपको 12वीं के बाद कौन से कोर्स कर सकते हैं और उसके बाद जॉब प्रोफाइल क्या होती आदि की जानकारी दे रहे हैं. यहां हम आर्ट्स स्ट्रीम में 12वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन बता रहे हैं.

बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA)
12वीं के बाद स्टूडेंट्स आमतौर पर सबसे ज्यादा बीए करना ही पसंद करते हैं, क्योंकि यह कोर्स स्टूडेंट्स की आर्टिस्टिक एबिलिटीज को और परफेक्ट बनाने का काम करता है. यह तीन साल का डिग्री कोर्स है जिसके बाद आप लेखक, ब्लॉगर, इंवेस्टमेंट एनालिस्ट, टीचर , लाइब्रेरियन, असिस्टेंट डाइटीशियन, हेल्थ एजुकेटर और ऐसे कई क्रिएटिव फील्ड्स में करियर बना सकते हैं.

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)
अगर आप 12वीं के बाद मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बीबीए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकती है. इस तीन साल के डिग्री कोर्स में बिजनेस मैनेजमेंट के लिए फाइनेंस, अकाउंटिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और मार्केटिंग आदि की नॉलेज हो जाएगी. बीबीए के बाद आप एचआर मैनेजर, सीएपी कंसल्टेंट, प्रोजेक्ट मैनेजर पदों पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएशन (BCA)
बीसीए में करियर बनाने के लिए आपके पास मजबूत तकनीकी क्षमताएं और सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन डेवलपमेंट में बहुत रुचि होनी चाहिए. यह तीन साल की डिग्री आपको आईटी फील्ड में करियर बनाने में मदद करेगी. बीसीए की डिग्री लगभग एक इंजीनियरिंग डिग्री की तरह ही होती है जिसमें आपको सॉफ्टवेयर डेवलपर, एप्लिकेशन डेवलपर, डाटा साइंटिस्ट, ब्लॉकचेन डेवलपर और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की नौकरियों के लिए योग्य बनाया जाता है.

डिप्लोमा इन एजुकेशन (DEd)
अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो डीएड कोर्स आपकी मदद कर सकता है. 12वीं आर्ट्स के स्टूडेंट्स इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. यह दो साल का कोर्स है जिसमें एडमिशन के लिए कई कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करते हैं जबकि कई कॉलेज 12वीं के मार्क्स यानी मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिला देते हैं.  में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है जबकि किसी कॉलेज में मेरिट लिस्ट के आधार पर भी प्रवेश दिया जाता है. डीएड डिग्री के बाद आप नर्सरी स्कूल टीचर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं या आगे बड़ी क्लास के लिए बीएड, एमएड कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें