scorecardresearch
 

Agniveer Recruitment 2022: सेना में लड़कियों के लिए अग्निवीर भर्ती के आवेदन शुरू, जानें रैली कब?

Army Agniveer Recruitment Rally 2022 Notification, Join Indian Army: 10वीं पास योग्य लड़कियों के लिए अग्निवीर बनने का सुनहरा मौका है. भारतीय सेना में महिलाओं के लिए अग्निवीर भर्ती रैली के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. योग्य उम्मीदवार सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

X
Army Agniveer Recruitment Rally 2022
Army Agniveer Recruitment Rally 2022

अग्निवीर बनने की तैयारी कर रही लड़कियों का इंतजार खत्म हो गया है. भारतीय सेना ने लड़कियों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली (Agniveer Recruitment Rally 2022) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. योग्य लड़कियां अग्निपथ स्कीम के तहत लखनऊ में होने वाली भर्ती रैली में शामिल हो सकती हैं जिसके आवेदन 07 सितंबर 2022 तक चलेंगे. आर्मी भर्ती रैली में शामिल होने की इच्छुक लड़कियां भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं.

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सेना भर्ती बोर्ड (एचआरओ) ने लखनऊ में लड़कियों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली की सूचना जारी की है. लखनऊ के 75 जिलों में 30 नवंबर से 10 दिसंबर 2022 तक भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा. अगर आप भी इस भर्ती रैली (Indian Army Agniveer Recruitment Rally 2022) में शामिल होना चाहती हैं तो नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

शैक्षणिक योग्यता
सैन्य पुलिस कोर में अग्निवीर जनरल ड्यूटी (महिला) पद पर आवेदन करने के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास होना चाहिए. अगर ग्रेडिंग सिस्टम है तो कम से कम ग्रेड डी होना चाहिए यानी हर विषय में 33 प्रतिशत होना अनिवार्य है. 

आयु सीमा
आवेदन करने के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष तक होनी चाहिए. हालांकि, अग्निवीर बनने के लिए अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष है लेकिन 2022-23 के लिए इसे बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है. वहीं, महिला उम्मीदवार की लंबाई 162 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

अग्निवीर रैली के समय फिजिकल फिटनेस टेस्ट
1.6 km की रनिंग (ग्रुप 1 को 7 मिनट 30 सेकेंड और ग्रुप-2 को 8 मिनट का समय दिया जाएगा), 10 फीट लंबी कूद और 3 फीट हाई जंप होगी. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

Army Agniveer Recruitment Rally 2022 Notification


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें